Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2021: हाईवे पर किसी भी आपात स्थिति से निपटेंगी क्यूआरटी, कठुआ में श्रद्धालुओं के लिए बनेगा स्वागत, स्वास्थ्य और नियंत्रण कक्ष

Amarnath Yatra 2021 मंडलायुक्त संजीव वर्मा ने जिला उपायुक्त रामबन को श्रद्धालुओं के ठहरने की सुविधा को और बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान मौसम के प्रतिकूल होने पर यात्रा को रोके जाने पर रामबन में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ सकती है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 07:58 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 07:58 AM (IST)
मंडलायुक्त ने सभी जिला उपायुक्तों को अपने-अपने कार्याधिकार क्षेत्र में लंगरों में सीसीटीवी लगाने को भी कहा।

राज्य ब्यूरो, जम्मू : श्री अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा के दौरान प्रशासन ने जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर नाशरी से जवाहर सुरंग तक किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 18 सदस्यीय क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) गठित की है।

loksabha election banner

इसी क्षेत्र में मौसम खराब होने व भूस्खलन से सबसे ज्यादा हाईवे प्रभावित होता है। वहीं कठुआ में श्रद्धालुओं के लिए एक स्वागत केंद्र भी होगा। इसके अलावा सभी नगर निकाय अपने-अपने कार्याधिकार क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मोबाइल टायलेट, आवासीय सुविधा, लंगर व सुरक्षा भी उपलब्ध कराएंगे। यह जानकारी सोमवार को जम्मू के मंडलायुक्त संजीव वर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में श्री अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के दौरान दी गई। अभी यात्रा की तिथि की घोषणा नहीं हुई है।

बैठक में कठुआ, सांबा, जम्मू, रियासी, ऊधमपुर व रामबन के जिला उपायुक्तों के अलावा स्वास्थ्य, खाद्य आपूर्ति, जलशक्ति, पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में जिला उपायुक्तों ने अपने-अपने कार्याधिकार क्षेत्र में श्रद्धालुओं के ठहरने व लंगर के लिए सुरक्षित स्थानों को चिन्हित किए जाने की जानकारी दी। मंडलायुक्त ने जिला उपायुक्त कठुआ को प्रवेशद्वार लखनपुर में श्रद्धालुओं के लिए एक स्वागत केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र और नियंत्रण कक्ष स्थापित करने को कहा। उन्होंने यात्रा मार्ग पर विभिन्न जगहों पर वाटर कूलर और सैनिटेशन यूनिट्स स्थापित करने व यात्रा के दौरान सभी लंगरों और शिविरों में पेयजल-बिजली की नियमित आपूर्ति को सुनिश्चित बनाने का भी निर्देश दिया।

जिला उपायुक्त रामबन ने बताया कि जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग पर श्रद्धालुओं के शिविरों, लंगरों और शेल्टर शेड बनाए जाने के लिए सुरक्षित जगहों को चिन्हित किया गया है। इसके अलावा 18 सदस्यीय क्यूआरटी गठित की गई है। यह क्यूआरटी किसी भी आपात स्थिति को संभालेगी। इसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों को शामिल किया गया है, जो पूरी यात्रा अवधि के दौरान आपस में लगातार संपर्क में रहते हुए रामबन-बनिहाल सेक्शन पर यात्रा को निर्विघ्न व सुचारू बनाएंगे।

मंडलायुक्त संजीव वर्मा ने जिला उपायुक्त रामबन को श्रद्धालुओं के ठहरने की सुविधा को और बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान मौसम के प्रतिकूल होने पर यात्रा को रोके जाने पर रामबन में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ सकती है। इस तथ्य को ध्यान में रखा जाए। उन्होंने जम्मू-श्रीनगर हाईवे के अक्सर बंद होने का संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से कहा कि वह नाशरी से लेकर बनिहाल तक राजमार्ग को बहाल रखने व इसके निर्माण और मरम्मत संबंधी कार्य योजना भी साझा करें, ताकि श्रद्धालुओं के वाहनों के आवागमन को उसी के अनुरूप बनाया जाए।

मंडलायुक्त ने सभी जिला उपायुक्तों को अपने-अपने कार्याधिकार क्षेत्र में लंगरों में सीसीटीवी लगाने को भी कहा। कोविड महामारी के मद्देनजर सभी संबंधित अधिकारी लंगर और आधार शिविरों में साफ सफाई को सुनिश्चित बनाएं। बैठक में श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अतिरिक्त सीईओ, एसएसपी राष्ट्रीय राजमार्ग, एसएसपी ट्रैफिक जम्मू, संयुक्त सूचना निदेशक भी मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.