Move to Jagran APP

JMC: जले पर नमक का काम कर रहा 2जी नेटवर्क, प्रमाण पत्र हासिल करने में हो रही परेशानी

इन दिनों सरकार ने डॉमिसाइल सर्टिफिकेट बनाने की प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ रही है। कभी यहां नेटवर्क नहीं चल रहा होता तो कभी कर्मचारी नहीं मिलते।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 12:23 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 04:47 PM (IST)
JMC: जले पर नमक का काम कर रहा 2जी नेटवर्क, प्रमाण पत्र हासिल करने में हो रही परेशानी
JMC: जले पर नमक का काम कर रहा 2जी नेटवर्क, प्रमाण पत्र हासिल करने में हो रही परेशानी

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू नगर निगम ने जन्म प्रमाण पत्र को ऑनलाइन तो कर दिए लेकिन 2जी नेटवर्क के चलते यह सिरदर्द बनकर रह गया है। अधिकतर बार लोग आवेदन ही नहीं कर पा रहे। मजबूरी में वे टाउन हाल में नगर निगम कार्यालय में प्रमाण पत्र के लिए चक्कर लगा रहे हैं। कोरोना संक्रमण की दहशत के बीच लोग बिना देरी 4जी स्पीड की मांग कर रहे हैं।

loksabha election banner

इन दिनों सरकार ने डॉमिसाइल सर्टिफिकेट बनाने की प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ रही है। इसलिए निगम की जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र सेक्शन में भीड़ जुट रही है। इस भीड़ का कम करने के लिए कई बार कर्मचारी उन्हें दूसरे दिन आने केे लिए कह देते हैं।

मंगलवार को भी निगम कार्यालय में बड़ी संख्या में लोग जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र लेने के लिए पहुंचे। जहां कर्मचारियों ने उन्हें यह कहते हुए लौटा दिया कि वे ऑनलाइन आवेदन करें। वहीं से उन्हें घर पर प्रमाण पत्र मिल जाएगा। प्रमाण पत्र लेने पहुंचे रघुबीर सिंह ने कहा कि उन्होंने डाॅमिसाइल के लिए आवेदन करना था। इसलिए निगम के चक्कर काट रहे हैं लेकिन जन्म प्रमाण पत्र नहीं मिल रहा। कभी यहां नेटवर्क नहीं चल रहा होता तो कभी कर्मचारी नहीं मिलते।

अब ऑनलाइन आवेदन करने को कहा जा रहा है। यह गलत बात है। 2जी स्पीड में लोग घर से आॅनलाइन आवेदन करने में विफल हैं। वहीं बलवीर कुमार ने कहा कि बच्चे के जन्म को तीन महीने होने लगे हैं लेकिन प्रमाण पत्र नहीं मिल रहा है। यहां कोई सुनता ही नहीं है। सिफारिशी व पैसों से काम हो जाते हैं। अच्छा है कि सब आनलाइन मिले लेकिन दिक्कत यह है कि 2जी नेटवर्क पर आवेदन करना मुश्किल हो रहा है। काफी कोशिशें की लेकिन काम नहीं बना। मजबूरन निगम कार्यालय में पहुंचे।

नगर निगम ने इसी माह ऑनलान जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र देने की प्रक्रिया शुरू की है। इसके तहत लोग घर बैठे निगम की वेबसाइट पर जाकर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। निगम ने ऐसे प्रबंध किए हैं कि घर पर ही प्रमाण पत्र काे भेज दिया जाए। इसके लिए फीस निर्धारित कर दी गई है। यह बात दिगर है कि 2जी नेटवर्क पर लोगो के लिए ऑनलान आवेदन करना भी मुश्किल हो रहा है।

इतनी देनी पड़ेगी फीस

  1. जम्मू नगर निगम अधीनस्थ क्षेत्र - 50 रुपये
  2. जम्मू शहर से बाहर - 100 रुपये
  3. जम्मू-कश्मीर यूटी के भीतर - 150 रुपये
  4. जम्मू-कश्मीर से बाहर - 200 रुपये 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.