Move to Jagran APP

श्रीनगर-जम्मू हाईवे पर अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक सर्वेलांस उपकरण लगाए जा रहे, ड्रोन की भी रहेगी नजर

आतंकियों के बढ़ते हमलों को देख एजेंसियां चौकस श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग की सुरक्षा और निगरानी के लिए ड्रोन व अन्य अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक सर्वेलांस उपकरणों का इस्तेमाल हो रहा है।कश्मीर में इस वर्ष अब तक 90 आतंकी हमले हुए हमलों में 21 सुरक्षाकर्मी शहीद और 19 नागरिक मारे गए

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 09:39 AM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 09:39 AM (IST)
श्रीनगर-जम्मू हाईवे पर अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक सर्वेलांस उपकरण लगाए जा रहे, ड्रोन की भी रहेगी नजर
जम्मू- कश्मीर डीजीपी पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह

श्रीनग, राज्य ब्यूरो। आतंकियों के बढ़ते हमलों को देख पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां चौकस हो गई हैं। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग की सुरक्षा और निगरानी के लिए ड्रोन व अन्य अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक सर्वेलांस उपकरणों का इस्तेमाल हो रहा है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि सोमवार को पांपोर के निकट श्रीनगर-जम्मू हाईवे पर दो सीआरपीएफ कर्मी एक आतंकी हमले में शहीद हो गए थे। इससे पूर्व बीते माह श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र पंथाचौक और नौगाम में आतंकियों ने हाईवे पर सुरक्षाबलों पर हमले किए थे। 22 और 27 सितंबर को पुलवामा व बिजबिहाड़ा में सुरक्षाबलों-आतंकियों के बीच जो मुठभेड़ें हुई, वे भी हाईवे से सटे इलाकों में ही हुई हैं।

आतंकी हमलों का आकलन किया गया :

डीजीपीपुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि राजमार्ग पर बीते कुछ समय के दौरान हुई आतंकी हमलों का आकलन किया गया है। इसी आधार पर राजमार्ग को सुरक्षित बनाने की रणनीति को कार्यान्वित कर रहे हैं। राजमार्ग के विभिन्न हिस्सों नियमित अंतराल पर ड्रोन के जरिए निगरानी की जाएगी। चिन्हित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील बनाया गया है।

नए अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक सर्वेलांस उपकरण हाईव पर लगाए जा रहे हैं। हाईवे से गुजरने वाले संदिग्ध वाहनों व लोगों की निशानदेही का तंत्र विकसित किया है ताकि आम लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो। राजमार्ग के साथ जुड़ने वाले वादी के विभिन्न आंतरिक गांवों के रास्तों से आने वाले वाहनों की जांच के लिए खास स्थानों पर विशेष जांच चौकियां स्थापित की जा रही हैं।

जम्मू कश्मीर में इस वर्ष अब तक 90 आतंकी हमले हुए, हमलों में 21 सुरक्षाकर्मी शहीद और 19 नागरिक मारे गए

पुलवामा जिले के पांपोर में सोमवार को आतंकी हमला इस साल जम्मू कश्मीर में 90वां आतंकी हमला है। इन हमलों में 21 सुरक्षाकर्मी शहीद हुए हैं और 19 नागरिक मारे गए हैं। सूत्रों ने बताया कि इस साल पहली जनवरी से अब तक 90 आतंकी हमले हो चुके हैं। इनमें से 49 वारदातों में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर स्वचालित हथियारों से फाय¨रग की है, जबकि 40 ग्रेनेड हमले किए हैं। एक आइईडी धमाका भी किया गया है। इनमें से 34 हमले केंद्रीय अर्धसैनिकबलों पर, 25 पुलिस पर और 23 आम नागरिकों, पंच-सरपंचों व राजनीतिक कार्यकर्ताओं और एक बैंक गार्ड पर हुआ है। आतंकी हमलों में आठ पुलिसकर्मी, अर्धसैनिकबलों के 10 जवान व अधिकारी और सेना के तीन जवान शहीद हुए हैं। इसके अलावा राजनीतिक कार्यकर्ताओं, पंच-सरपंचों समेत 19 लोग आतंकी हमलों में मारे गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.