Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: किसानों की उपलब्धियों को उजागर कर अरोमा मिशन को कामयाब बनाएं: डा जितेन्द्र सिंह

डा जितेंद्र सिंह ने अरोमा मिशन के तहत सराहनीय कार्य करने वाले भद्रवाह के किसान भारत भूषण तौकीर बागवान कठुआ के अजय शर्मा जम्मू के डा संदीप राजदान कठुआ के धार मानपुर के ज्ञानचंद व जम्मू की मिताली से बातचीत कर उनके अनुभवों के बारे में जानकारी ली।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 08:18 PM (IST)Updated: Tue, 17 Aug 2021 08:18 PM (IST)
Jammu Kashmir: किसानों की उपलब्धियों को उजागर कर अरोमा मिशन को कामयाब बनाएं: डा जितेन्द्र सिंह
डा जितेंद्र सिंह ने सीआई सीएसआईआर द्वारा उपलब्ध करवाई गई लेमन ग्रास के पौधे भी भेजे

जम्मू, राज्य ब्यूरो । प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा है कि इंडियन इंस्टीट्यूट आफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन (आइआइआइएम) जम्मू, प्रदेश में किसानों की उपलब्धियों को उजागर कर लोगों को खेती-बाड़ी में अहम मुकाम हासिल करने के लिए प्रेरित करे।

loksabha election banner

मंगलवार को जम्मू में अरोमा मिशन के तहत इत्र आदि बनाने में काम आने वाले पौधे लगाकर खुद को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने वाले किसानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अरोमा मिशन को कामयाब बनाने के लिए वैज्ञानिक संस्थान, प्रदेश प्रशासन, उद्योग से जुड़े लोग व फील्ड में काम करने वाले अधिकारी किसानों के साथ समन्वय बनाकर काम करेें।

इस कार्यक्रम में जम्मू कश्मीर के प्रमुख सचिव नवीन कुमार चौधरी के साथ शेरे-ए-कश्मीर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी जम्मू के वाइस चांसलर डा जेपी शर्मा, जम्मू के डिविजनल कमिश्नर डा राघव लंगर, कृषि विभाग के निदेशक डा केके शर्मा सीएसआईआर जम्मू के वरिष्ठ प्रमुख वैज्ञानिक डा महेंद्र दरोकर भी मौजूद थे।

कार्यक्रम में डा जितेंद्र सिंह ने अरोमा मिशन के तहत सराहनीय कार्य करने वाले भद्रवाह के किसान भारत भूषण, तौकीर बागवान कठुआ के अजय शर्मा, जम्मू के डा संदीप राजदान, कठुआ के धार मानपुर के ज्ञानचंद व जम्मू की मिताली से बातचीत कर उनके अनुभवों के बारे में जानकारी ली।

इस कार्यक्रम के दौरान डा जितेंद्र सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र कठुआ व उधमपुर जिलों के लिए सीआई सीएसआईआर द्वारा उपलब्ध करवाई गई लेमन ग्रास के पौधे भी भेजे। वहीं तकनीकी सत्र के दौरान दर्पण प्रोडक्शन का एक भद्रवाही गीत रिलीज किया।

वहीं इस मौके पर विचार व्यक्त करते हुए आइआइआइएम, जम्मू के निदेशक डा श्रिनिवास रेड्डी ने लेवेंडर फूल की खेती को प्रोत्साहित करने की दिशा में हो रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। लेवेेंडर की खेती से डोडा के किसानों को बहुत फायदा हो रहा है। वहीं अरोमा मिशन के प्रभारी डा सुमित गैरोला ने भी लेवेंडर की खेती के क्षेत्र में हो रही क्रांति के बारे में बताया।

वहीं कृ़षि विभाग के प्रमुख सचिव नवीन कुमार चौधरी के साथ शेरे-ए-कश्मीर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी जम्मू के वाइस चांसलर डा जेपी शर्मा ने भी प्रदेश में अरोमा मिशन से किसानों की तकदीर बदलने की दिशा में हो रही कार्रवाई के बारे में बताया।

कार्यक्रम में मौजूद आइआइआइएम, जम्मू के वरिष्ठ वैज्ञानिकों में डीएम मोंडे, अब्दुल रहीम, जबीर अहमद जीडी सिंह, आशा चौबे आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.