Move to Jagran APP

नेशनल कांफ्रेंस जम्मू-कश्मीर में परिसीमन प्रकि्रया के खिलाफ नहीं : अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और सांसद डा. फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू प्रांतीय समिति के सदस्यों की आठ घंटे चली वर्चुअल बैठक में कहा कि पार्टी हर मंच पर हर कीमत पर जनता के हित्तों की रक्षा करेगी। नेशनल कांफ्रेंस जम्मू-कश्मीर में परिसीमन प्रक्रिया के खिलाफ नहीं हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 09:45 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 09:45 PM (IST)
नेशनल कांफ्रेंस जम्मू-कश्मीर में परिसीमन प्रकि्रया के खिलाफ नहीं : अब्दुल्ला
जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और सांसद डा. फारूक अब्दुल्ला

जम्मू, जागरण संवाददाता। जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और सांसद डा. फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू प्रांतीय समिति के सदस्यों की आठ घंटे चली वर्चुअल बैठक में कहा कि पार्टी हर मंच पर हर कीमत पर जनता के हित्तों की रक्षा करेगी। नेशनल कांफ्रेंस जम्मू-कश्मीर में परिसीमन प्रक्रिया के खिलाफ नहीं हैं। लेकिन उन्होंने कहा कि अपनाया गया तरीका प्रक्रिया के अनुरूप नहीं है।

loksabha election banner

इस चर्चा में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी शामिल हुए। बैठक में व्यापक मुद्दों पर चर्चा हुई।नेकां अध्यक्ष ने पार्टी पदाधिकारियों द्वारा उठाए गए विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से बात की और सड़क संपर्क, विशेष रूप से मुगल रोड के सुचारू कामकाज पर चिंताओं को साझा किया। उन्होंने कहा कि यह लिंक दोनों क्षेत्रों के बीच बहुत महत्वपूर्ण है।जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बहुत ज्यादा दबाव है।इसके लिए अधिक से अधिक विकल्प तलाशने की जरूरत है।उन्होंने कहा कि जम्मू-पुंछ और जम्मू-किश्तवाड़ के बीच रेलवे संपर्क सबसे महत्वपूर्ण है। जिसे पहले ही संसद में नेशनल कांफ्रेंस द्वारा उठाया जा चुका है।डा. अब्दुल्ला ने कहा कि वह इस मुद्दे को प्रधान मंत्री के साथ भी उठाएंगे।

डा. अब्दुल्ला ने कहा कि रेलवे कनेक्टिविटी सतही परिवहन का सबसे विश्वसनीय और भरोसेमंद तरीका है।खासकर जम्मू कश्मीर की भौगोलिक स्थिति और मौसम को देखते हुए जरूरी है कि रेलवे सेवा को बढ़ावा मिले। नेकां अध्यक्ष ने महामारी से उत्पन्न दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पर चिंता व्यक्त की। जिससे मानव जाति पर तबाही मची और चल रहे टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में लोगों का सक्रिय समर्थन मांगा। यह वायरस को हराने का एकमात्र उपाय है और पार्टी कैडर को लोगों को बड़े पैमाने पर टीकाकरण के लिए प्रेरित करना चाहिए।

दिन भर चलने वाली वर्चुअल बैठक को संबोधित करते हुए नेकां के उपाध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने पार्टी पदाधिकारियों से जम्मू प्रांत में पार्टी की सदस्यता वितरण प्रक्रिया की समीक्षा करने को कहा।जम्मू-कश्मीर में व्याप्त अनिश्चितता पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कैडर से सही कारण के लिए लड़ने के अपने संकल्प में दृढ़ रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यह नेशनल कांफ्रेंस की गौरवपूर्ण विरासत रही है।उमर अब्दुल्ला ने घर-घर जाकर अभियान शुरू करके और जम्मू-कश्मीर में चुनौतियों का सामना करने के लिए लोगों को तैयार करने के लिए जमीनी स्तर पर पार्टी को और मजबूत करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जिला विकास परिषदों के चुनाव के दौरान कैडर द्वारा लामबंदी ने इस तथ्य को उजागर किया कि नेशनल कांफ्रेंस एक ताकत है।

उमर अब्दुल्ला पिछले एक साल में कोविड के कारण मारे गए सहयोगियों को श्रद्धांजलि देने के लिए कैडर में शामिल हुए। उन्होंने जम्मू क्षेत्र में अधिक मौतों का जिक्र करते हुए वायरस से निपटने पर चिंता व्यक्त करते हुए पूछा कि भाजपा नेता कहां हैं।प्रांतीय अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह राणा, जिन्होंने वर्चुअल दिन भर चलने वाले सम्मेलन की कार्यवाही का संचालन किया। उन्होंने ठाकुर रशपाल सिंह, कश्मीरा सिंह, अब्दुल वाहिद शान, गुरदीप सिंह सासन, रोहित केरनी और मोहम्मद आलम को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि उन्होंने पार्टी को मजबूत करने और विभिन्न क्षमताओं में लोगों की सेवा करने में बहुत योगदान दिया है।

बैठक में नेशनल कांफ्रेंस के महासचिव अली मोहम्मद सागर, वरिष्ठ नेता अजय कुमार सदोत्रा, सुरजीत सिंह सलाथिया, रतन लाल गुप्ता, खालिद नजीब सुहरावर्दी, सैयद मुश्ताक अहमद शाह बुखारी, जावेद राणा, एजाज जान मौजूद थे।सागर ने सदस्यता अभियान में तेजी लाने का आह्वान किया। बैठक में पूर्व मंत्रियों, विधायकों, नेशनल कांफ्रेंस के विभिन्न प्रांतीय विंगों और जिला अध्यक्षों ने विचार-विमर्श में भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.