Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने कहा- स्थायी पर्यटन जम्मू कश्मीर, लद्दाख में रोजगार सृजन के लिए अहम

हम जंगलों और अन्य ईंधन को लूटते नहीं रह सकते। एक समय आएगा जब हमारे अधिकांश ईंधन समाप्त हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि सतत विकास को संयुक्त राष्ट्र ने लंबे समय से स्वीकार किया गया है।भविष्य अक्षय ऊर्जा का है और जम्मू-कश्मीर के पास इस मोर्चे पर बहुत कुछ है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 09:20 AM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 09:20 AM (IST)
Jammu Kashmir : डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने कहा- स्थायी पर्यटन जम्मू कश्मीर, लद्दाख में रोजगार सृजन के लिए अहम
देश की लगातार बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए ऊर्जा के अक्षय संसाधनों के संचयन पर जोर दिया।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: नेशनल कांफ्रेंस के प्रधान और सांसद डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने शनिवार को कहा कि स्थायी पर्यटन जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में रोजगार सृजन, आर्थिक विकास और विकास के लिए अहम हो सकता है। अब्दुल्ला सोनमर्ग में संस्कृति और ऊर्जा संरक्षण पर राष्ट्रीय बैठक में अपने अध्यक्षीय भाषण में बोल रहे थे।

loksabha election banner

डॉ. फारूक ने कश्मीर के बारे में मिथकों को दूर करते हुए कहा कि यह क्षेत्र पर्यटकों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में एक तरफ कैंपिंग, ट्रेकिंग, मोटर बाइकिंग, गोंडोला, स्कीइंग, रिवर राफ्टिंग और दूसरी ओर सांस्कृतिक पर्यटन है। फारूक ने देश की लगातार बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए ऊर्जा के अक्षय संसाधनों के संचयन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रकृति की एक सीमा है।

हम जंगलों और अन्य ईंधन को लूटते नहीं रह सकते। एक समय आएगा जब हमारे अधिकांश ईंधन समाप्त हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि सतत विकास को संयुक्त राष्ट्र ने लंबे समय से स्वीकार किया गया है।भविष्य अक्षय ऊर्जा का है और जम्मू-कश्मीर के पास इस मोर्चे पर बहुत कुछ है। हमारे पास सूरज की चमक, हवा, बायोमास और नदियां हैं जो ऊर्जा क्षेत्र की भविष्य की मांगों को पूरा करने की अपार क्षमता रखती हैं।

डॉ. फारूक ने पर्यटन खिलाड़ियों से ऊर्जा के गैर-नवीकरणीय स्रोतों पर निर्भरता कम करके हरित पर्यटन की ओर बढ़ने काे कहा। उन्होंने कहा कि इससे पर्यावरण, ग्लेशियरों, नदियों और हवा की गुणवत्ता की रक्षा करने में मदद मिलेगी। उन्होंने रेल, सड़क और सुरंग परियोजनाओं में काम करने वाले मजदूरों की सुरक्षा पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि सरकार श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बाध्य है। निर्माण स्थलों पर किसी भी घटना से निपटने के लिए निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के पास महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल गैजेट होने चाहिए। 

दोहरी शिफ्ट में काम कर प्रोजेक्ट करें पूरा: जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर डा. राघव लंगर ने शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रधानमंत्री विकास पैकेज के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र में चल रहे प्रोजेक्टों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण एजेंसियों को तय समयसीमा ही सभी प्रोजेक्ट करने होंगे। उन्होंने कहा कि कोविड की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए दोहरी शिफ्ट में काम करने की जरूरत है ता कि हर प्रोजेक्अ को पूरा कर इसे मरीजों के लिए खोला जा सके। उन्होंने उपायाुक्तों से संबधित अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें करने को कहा। उन्होंने जिला अस्पतालों, उप जिला अस्पतालों, प्राथमिक चिकित्सया केंद्रों में चले रहे कायों के बारे में जानकारी ली।बैठक में संबंधित अधिकारियों ने डिवीजनल कमिश्नर को हर प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्हें बताया गया कि अधिकांश प्रोजेक्ट पूरा होने की कगार पर हैं। डिवपीजनल कमिश्नर ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में चले रहे प्रोजेक्ट पूरा करना सरकार की प्राथमिकता पर है। उन्होंने अधिकारियों को हर प्रोजेक्ट के बारे में उन्हें जानकारी देने को कहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.