Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: डा. फारूक अब्दुल्ला बोले- देश को बचाने के लिए कांग्रेस को जिंदा होना हाेगा

नेशनल कांफ्रेंस के प्रधान और पूर्व मुख्यमंत्री डा. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि देश को बचाने के लिए कांग्रेस को जिंदा होना पड़ेगा। कांग्रेस को उभरना होगा। लोगों की मुश्किलों को देखना होगा। फारूक ने कटाक्ष करते हुए कहा कि पहले थालियां बजाई। क्या थालियां बजाने से कोरोना चला गया।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 07:24 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 07:25 PM (IST)
Jammu Kashmir: डा. फारूक अब्दुल्ला बोले- देश को बचाने के लिए कांग्रेस को जिंदा होना हाेगा
पूर्व मुख्यमंत्री डा. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि देश को बचाने के लिए कांग्रेस को जिंदा होना पड़ेगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। नेशनल कांफ्रेंस के प्रधान और पूर्व मुख्यमंत्री डा. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि देश को बचाने के लिए कांग्रेस को जिंदा होना पड़ेगा। कांग्रेस को उभरना होगा। लोगों की मुश्किलों को देखना होगा। फारूक ने कटाक्ष करते हुए कहा कि पहले थालियां बजाई। क्या थालियां बजाने से कोरोना चला गया। इससे कोरोना और भी बढ़ गया क्योंकि प्रभु ने कहा कि जो थालियां बजाने के लिए कह रहे है उन्होंने खुद थालियां नहीं बजाई।

loksabha election banner

पैंथर्स पार्टी की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस पार्टी में हिंदू, सिख, मुसलमान हर एक की इज्जत है। प्रेम के झंडे को कभी गिरने नहीं दिया। उन्होंने कहा कि हमें पैंथर्स पार्टी को मजबूत करना होगा। उन ताकतों के खिलाफ लड़ना होगा जो हमे तोड़ना चाहती है। हमारी रियासत को दो हिस्सों में तोड़ दिया गया। भूमि को तोड़ दिया गया मगर हमारे दिल को नहीें तोड़ सकते। हमारे दिल एक दूसरे के लिए धड़कते है। उन्होंने पुर्नस्थापन बिल का जिक्र करते हुए कहा कि इसका दुष्प्रचार किया गया। कहा गया कि पाकिस्तान से लोग आएंगे, आप की जमीन पर बैठ जाएंगे। जब तक केंद्र नहीं चाहता तब तक कोई नहीं आ सकता।

उन्होंने कहा कि भगवान राम को वोट नहीं चाहिए। कल आपके पास भगवान राम के नाम पर वोट डालने के लिए आएंगे। हमें उनसे सचेत रहना है विशेषकर बहनों को जो भावुक जाती है।पैंथर्स पार्टी के स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में भाग लेने पहुंचे फारूक ने कहा कि महाराजा हरि सिंह ने साल 1927 में स्टेट सब्जेक्ट कानून इसलिए लाया था ताकि मेरी डोगरा संस्कृति जीवंत रहे। तब हिंदोस्तान एक था मगर महाराजा ने सोचा था कि गरीब मर जाएगा। आज क्या हालत है। आपके बच्चों को नौकरी नहीं मिलेगी। हमारे बच्चे नौकरी लेने के लिए क्या पंजाब, हिमाचल प्रदेश या हरियाणा जाएंगे। हमारे बच्चे क्या पहाड़ों पर चढ़ेंगे। हमें दो वक्त की इज्जत चाहिए। आधार कार्ड के बिना राशन नहीं मिलता है। गरीब कहां जाएंगे। अनुच्छेद 370 समाप्त किए जाने का नाम लिए बिना फारूक ने कहा कि यह हमारे सम्मान पर हमला है।

पैंथर्स पार्टी के मुख्य संरक्षक प्रो. भीम सिंह और चेयरमैन हषदेव सिंह को शेर करार देते हुए फारूक ने कहा कि शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने अंग्रेजों से देश को आजाद करवाने के लिए कुर्बानी दी थी ताकि हम सब प्रेम से इकट्ठे रह सकें । अंग्रेज तो चले गए लेकिन अब हम हिंदू, मुसलमान, सिख, इसाई को अलग किया जा रहा है। हमें यह समझना चाहिए कि जो भगवान हिंदू का है वही मुसलमान का है। मेरा खुदा सबका खुदा है।जब देश आजाद हुआ तो जम्मू कश्मीर भारत के साथ आया।

महाराजा हरि सिंह ने जम्मू कश्मीर का भारत के साथ विलय किया। हम आखिरी दम तक जम्मू कश्मीर को भारत के साथ मिलाने के लिए खड़े रहे। इस समय दुनिया खतरे में है। सीरिया, लेबनान, अफगानिस्तान, इराक में बर्बादी के हालात है। भगवान ने कोरोना बीमारी भेज दी है। लाखों लोग मर रहे है। यह सब इसलिए हो रहा है क्योंकि हम बेईमान हो रहे है गरीब की मदद नहीं करते। भगवान कैसे बचाएगा हम सच नहीं बाेलते। सच बोलने से डर लगता है। अमेरिका पूरे विश्व को डराता था, आज वहां पर लाखों लोग मर रहे है। अंग्रेजों के समय में कभी सूरज नहीं ढलता था आज वो देश एक छोटा सा टापू रह गया है। हमें प्रेम से रहना सीखना चाहिए। आज देखें हम कहां खड़े हैं। गरीबी, भूखमरी से लोग परेशान हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.