Move to Jagran APP

सोशल मीडिया का सहारा लेकर कश्मीरी युवाओं में जिहादी मानसिकता पैदा कर रहा पाकिस्तान: डीजीपी

कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने की अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के साथ साथ आतंकवाद को कुचलने में अहम भूमिका निभा रही राज्य पुलिस की भूमिका।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 08:27 AM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 08:27 AM (IST)
सोशल मीडिया का सहारा लेकर कश्मीरी युवाओं में जिहादी मानसिकता पैदा कर रहा पाकिस्तान: डीजीपी
सोशल मीडिया का सहारा लेकर कश्मीरी युवाओं में जिहादी मानसिकता पैदा कर रहा पाकिस्तान: डीजीपी

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। राज्य पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने शुक्रवार को दावा किया कि जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान सोशल मीडिया का दुरुपयोग करते हुए स्थानीय युवाओं के दिलो दिमाम में धर्मांध जिहादी मानसिकता को पैदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि इससे निपटना हम सभी के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के साथ पूरे समन्वय और सहयोग के साथ आतंकवाद को कुचलने में लगातार नयी सफलताएं प्राप्त कर रही है। पाकिस्तान के हर मंसूबे को नाकाम बनाया जा रहा है। उन्होंने यह बातें राज्य के दौरे पर आए कालेज ऑफ एयर वारफेयर सिकंदराबाद में उच्च कमान पाठयक्रम में भाग ले रहे सेना, वायु सेना और नौसेना के अधिकारियों के एक दल के साथ मौजूदा हालात पर विचार विमर्श के दौरान कही।

loksabha election banner

राज्य पुलिस मुख्यालय श्रीनगर में हुई इस मुलाकात के दौरान एयर वाइस मार्शल और कॉलेज ऑफ एयर वारफेयर के कमांडेंट सूरज कुमार झा ने पाठ्यक्रम प्रतिभागियों की यात्रा के उद्देश्य पर रोशनी डाली। उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने की अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के साथ साथ आतंकवाद को कुचलने में अहम भूमिका निभा रही राज्य पुलिस की भूमिका, उसे पेश आ रही चुनौतियों से अवगत कराने के लिए ही वारफेयर स्कूल से सभी प्रतिभागी यहां आए हैं।

पुलिस जवान की हर जरूरत का रखा जाता है ख्याल

पुलिस महानिदेशक ने राज्य पुलिस के जवानों और अधिकारियों के कल्याणार्थ किए जाने वाले कार्याें का जिक्र करते हुए बताया कि राज्य पुलिस संगठन का जब कभी भी कोई अधिकार या जवान संकट में हो, उसकी मदद के लिए आवश्यक्तानुसार विभिन्न योजानाएं उपलब्ध हैं। पुलिस संगठन अपने विभागीय संसाधनों और सरकारी सहायता के आधार पर ही शहीदों, उनके परिवारों, जवानों और अधिकारियों की देखभाल करता है कानून व्यवस्था की स्थिति में या आतंकियों के साथ मुठभेड़ में शहीद अथवा जख्मी होते हैं। सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों की जरुरतों का भी पूरा ध्यान रखा जाता है। इससे जम्मू कश्मीर पुलिस के जवानों व अधिकारियों का मनोबल बहुत बउ़ा है। इससे हमें कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने से लेकर आतंकवाद काे कुचलने में लगातार सफलता भी मिल रही है। राज्य पुलिस का कानून एवं व्यवस्था प्रबंधन में मदद करने वाले लागों के साथ पूरा समन्वय, सहयोग और घनिष्ठसंबंध हैं।

सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रही राज्य पुलिस

राज्य पुलिस का सभी सुरक्षा एजेंसियों और सेना के साथ बहुत सौहार्दपूर्ण संबंध है। सभी सुरक्षा बलों और पुलिस के बीच पूरा समन्वय है। सभी मिलकर आतंकवाद के माेर्चे पर लड़ रहे हैं। पाकिस्तान ही जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को लगातार शह दे रहा है। इस समय भी सरहद पार बड़ी संख्या में आतंकी अपने लांचिग पैड पर मौजूद हैं। पाकिस्तानी सेना के सहयोग के साथ आतंकी लगातार घुसपैठ की कोशिशें कर रहे हैं, लेकिन उन्हें हर बार मुंह की खानी पड़ रही है। पाकिस्तान व अन्य तत्व सोशल मीडिया का दुरुपयोग करते हुए स्थानीय युवाओं के दिमाग में धर्मांध जिहादी मानसिकता पैदा की जा रही है। इससे निपटना हम सभी के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि चुनौतियां कैसी भी हों, जम्मू कश्मीर अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर उनसे निपटने में पूरी तरह समर्थ हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर पुलिस ने आज तक प्रत्येक चुनौती का सफलतापूर्वक सामना किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.