Move to Jagran APP

Navratra Festival 2021 : माता वैष्णो देवी की यात्रा पर्ची के लिए श्रद्धालुओं की लग रहीं कतारें

यात्रा पर्ची केंद्र जहा पहले कुछ गिने-चुने श्रद्धालु ही नजर आते थे आज पंजीकरण वालों की लंबी कतार देखने को मिली। मा के भक्तों को यात्रा पर्ची हासिल करने के लिए कई-कई घटों लाइनों में खड़ा होना पड़ा।

By Edited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 06:46 AM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 08:26 AM (IST)
Navratra Festival 2021 : माता वैष्णो देवी की यात्रा पर्ची के लिए श्रद्धालुओं की लग रहीं कतारें
श्रद्धालुओें की बढ़ती संख्या को देख कटड़ा का व्यापारी वर्ग भी खुश नजर आया।

कटड़ा, जागरण संवाददाता : नवरात्र के शुभारंभ पर धर्मनगरी कटड़ा में छाए मंदी के बादल छंटते नजर आए। पहले नवरात्र पर मा वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए श्रद्धा का सैलाब उमड़ आया। यात्रा पर्ची केंद्र जहा पहले कुछ गिने-चुने श्रद्धालु ही नजर आते थे, आज पंजीकरण वालों की लंबी कतार देखने को मिली। मा के भक्तों को यात्रा पर्ची हासिल करने के लिए कई-कई घटों लाइनों में खड़ा होना पड़ा। श्राइन बोर्ड से प्राप्त आकड़ों के अनुसार आज यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 25000 के करीब पहुंच गई।

loksabha election banner

श्रद्धालुओं की आस्था व उनकी सुविधा को देखते हुए यात्रा कोटा पूरा होने के बाद भी बोर्ड ने यात्रा पर्ची काउंटर बंद तो नहीं किया परंतु श्रद्धालुओं को अगले दिन की यात्रा पर्ची जारी की। वहीं श्रद्धालुओें की बढ़ती संख्या को देख कटड़ा का व्यापारी वर्ग भी खुश नजर आया। मुख्य बाजार में ड्राई फ्रूट की दुकान करने वाले राजू कुमार ने कहा कि दो सालों के लंबे अंतराल के बाद इतनी संख्या में श्रद्धालु देखे हैं। मा भगवती की कृपा से अब फिर से उन्हें मंदी का दौर न देखना पड़े। कोरोना महामारी का पूरी तरह से खात्मा हो ताकि यात्रा पहले की ही तरह सुचारू रूप से चले। मा के श्रद्धालुओं की संख्या पर किसी तरह की कोई रोक न हो।

वहीं निजी आनलाइन पर्ची काउंटर पर बैठे राकेश शर्मा का कहना था कि मा भगवती की कृपा फिर से बरसना शुरू हो गई है। पहले जहा हमें श्रद्धालुओं का इंतजार रहता था, आज श्रद्धालु आनलाइन यात्रा पर्ची हासिल करने के लिए दुकान पर लाइनों में खड़े हैं। देखकर अच्छा लग रहा है। बस महामाई का यह आशीर्वाद हमेशा बना रहना चाहिए। वहीं, होटल व्यवसाय से जुड़े साहिल का कहना था कि कमरों की रजिस्ट्रेशन हो रही है। किराया अभी अब अच्छा मिल रहा है। मा वैष्णो की कृपा रही तो जो दो सालों से मंदी का दौरा बना हुआ था, दूर हो जाएगा। कमरों की बुकिंग अगले नो दिनों तक आ रही है।

वहीं धर्मनगरी कटड़ा में आज सुबह से जाम की स्थिति देखने को मिली। परंतु इस जाम से लोग परेशानी नहीं दिखे। बल्कि कटड़ा मुख्य चौक से एशिया चौक तक लगा वाहनों का लंबा जाम देख लोग खुश थे। सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम शारदीय नवरात्रों में श्रद्धालुओं की सुविधाओं के साथ-साथ सुरक्षा का भी पूरा बंदोबस्त रखा गया है। यात्रा में किसी तरह का विघ्न न पड़े, इसके लिए कस्बे में 300 से अधिक अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। कटड़ा के प्रवेश द्वार से लेकर भवन तक चप्पे-चप्पे पर तैनात सुरक्षाकर्मी हरेक गतिविधि पर नजर रखे हुए हैं। यही नहीं करीब हरेक एक घटे पर डॉग स्कवाड यात्रा मार्ग व उसके आसपास के इलाकों में गश्त लगा रही है। ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारु बनाने के लिए ट्रैफिक विभाग ने भी अतिरिक्त जवान तैनात किए हैं। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी समय-समय पर यात्रा संबंधी जानकारी ले रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.