Move to Jagran APP

Jammu: नहरों की सफाई में लेट लतीफी पड़ेगी महंगी, दूरदराज के किसान पानी से होंगे वंचित

किसान किशोर कुमार का कहना है कि रणबीर नहर जम्मू के किसानों के लिए जीवन रेखा है। लेकिन इसका पानी भी सीमांत क्षेत्रों में नही पहुंच पाता। जम्मू कश्मीर के प्रशासन को किसानों के बारे में सोचना चाहिए।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 11:53 AM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 11:53 AM (IST)
Jammu: नहरों की सफाई में लेट लतीफी पड़ेगी महंगी, दूरदराज के किसान पानी से होंगे वंचित
पांच चक छटाका, चक नाजर, छन्नी फतवाल, चक चिमना व चंग पंचायत क्षेत्र के गांव नहरी पानी से वंचित रहेंगे।

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू के कई क्षेत्रों में नहरों की सफाई का क्रम अभी तक आरंभ नही हो पाने को लेकर किसानों में रोष है। इनका कहना है कि सिंचाई विभाग की लेट लतीफी से किसानों को भुगतना पड़ेगा। नहर की ढंग से नहर की सफाई नही होगी तो दूर दराज के किसानों तक नहर का पानी नही पहुंच पाएगा।

loksabha election banner

जम्मू की तमाम नहरों में अढ़ाई माह पहले पानी इसलिए बंद कर दिया गया था ताकि समय पर साफ सफाइ्र व नहरों की मरम्मत हो सके। लेकिन अभी हाल यह है कि अधिकांश इलाकों में सफाई की शुरूवात भी नही हो पाई है। यहां बता दें कि सिंचाई विभाग अप्रैल में बैसाखी के त्योहार पर नहरों में पानी छोड़ देता है। इससे पहले पहले नहर की मरम्मत व सफाई का काम पूरा करना होता है।

नंदपुर के किसान विजय चौधरी का कहना है कि डी9 नहर में मगाल शाहपुर के आगे नहर का पानी पिछले साल भी नही पहुंच पाया था। लेकिन इस बार भी ऐसा ही हाल होगा। क्योंकि अभी तक इस क्षेत्र में कहीं भी नहर की सफाई होते नही दिख रही है। ऐसे में पांच चक छटाका, चक नाजर, छन्नी फतवाल, चक चिमना व चंग पंचायत क्षेत्र के गांव नहरी पानी से वंचित रहेंगे।

वहीं अरनिया के किसान महेश सिंह का कहना है कि सीमांत गांव धीरे धीरे नहरी पानी से वंचित होते जा रहे हैं। नहर की सफाई का काम ढंग से नही हो पाने से ही ऐसी स्थिति बनती है। किसान किशोर कुमार का कहना है कि रणबीर नहर जम्मू के किसानों के लिए जीवन रेखा है। लेकिन इसका पानी भी सीमांत क्षेत्रों में नही पहुंच पाता। जम्मू कश्मीर के प्रशासन को किसानों के बारे में सोचना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.