Move to Jagran APP

Coronavirus In Ladakh : कारगिल में 1 सितंबर से खुल जाएंगे छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल

कारगिल में कोरोना संक्रमण से उपजे हालात में काफी हद तक सुधार को देखते हुए फैसला डिप्टी कमिश्नर संतोष सुखदेेवे ने सरकारी व निजी स्कूलों के लिए यह आदेश जारी किया। यह कार्रवाई जन प्रतिनिधियों व क्षेत्र के कई प्रतिनिधिमंडलों के मुद्दा उठाने के बाद की गई।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 12:40 PM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 12:40 PM (IST)
Coronavirus In Ladakh : कारगिल में 1 सितंबर से खुल जाएंगे छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल
अब जिले में सिर्फ प्राइमरी स्कूलों को ही फिलहाल बंद रखा गया है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के करगिल जिले में छठी से आठवीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए एक सितंबर से स्कूल खुल जाएंग्रे। इस समय जिले के स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं ही चल रही हैं।

loksabha election banner

कारगिल में कोरोना संक्रमण से उपजे हालात में काफी हद तक सुधार को देखते हुए फैसला डिप्टी कमिश्नर संतोष सुखदेेवे ने सरकारी व निजी स्कूलों के लिए यह आदेश जारी किया। यह कार्रवाई जन प्रतिनिधियों व क्षेत्र के कई प्रतिनिधिमंडलों के मुद्दा उठाने के बाद की गई। दो अगस्त से जिला प्रशासन के 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने से बंद पड़े स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो गई थी। अब जिले में सिर्फ प्राइमरी स्कूलों को ही फिलहाल बंद रखा गया है।

इस समय कारगिल जिले में कोरोना की रोकथाम के लिए बड़े पैमाने पर कार्रवाई के चलते संक्रमण के सिर्फ दस मामले हैं। ऐसे में कारगिल जिले में शिक्षा को पटड़ी पर लाने के लिए हुई बैठक में प्राइमरी स्कूलों को छोड़ बाकी सभी स्कूल खोलने पर आमराय बन गई। सितंबर माह में होने वाली बैठक में कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए प्राइमरी स्कूल खोलने पर भी चर्चा होगी।

इसी बीच सोमवार को जारी आदेश में जिला प्रशासन की ओर सख्त हिदायत दी गई है कि सरकारी व निजी स्कूलों का प्रबंधन कोरोना की रोकथाम संबंधी हिदायतों का सख्ती से पालन करे। ऐसा न करने की स्थिति में उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं दूसरी ओर स्कूली बच्चों से भी कहा गया है कि वे कोरोना की रोकथाम को लेकर सर्तकता बरतें।

कोरोना संक्रमण के कारण जिले में वर्ष 2020 से ही जिले में शिक्षा पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। अब छठी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुलने से शिक्षा काफी हद तक पटड़ी पर लौटेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.