Move to Jagran APP

Positive India: ‘अपनी गली, अपने जिम्मे’ मुहिम से जुड़ रहे लोगों ने लिया संकल्प, कहा- नहीं बुझने पाएगा किसी का चूल्हा

दैनिक जागरण की मुहिम का हिस्सा बनते हुए गरीब व जरूरतमंदों में सूखे राशन बांटना शुरू किया है। उनका कहना है कि किसी भी मुहल्ले गली में कोई भूखा नहीं सोने दिया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 11:16 AM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 11:16 AM (IST)
Positive India: ‘अपनी गली, अपने जिम्मे’ मुहिम से जुड़ रहे लोगों ने लिया संकल्प, कहा- नहीं बुझने पाएगा किसी का चूल्हा
Positive India: ‘अपनी गली, अपने जिम्मे’ मुहिम से जुड़ रहे लोगों ने लिया संकल्प, कहा- नहीं बुझने पाएगा किसी का चूल्हा

जम्मू, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन में कई लोग ऐसे होंगे जो कामकाज नहीं होने के चलते गरीबी में घरों में चूल्हा जलाने की स्थिति में नहीं। ऐसे लोगों की मदद के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए दैनिक जागरण ने ‘अपनी गली, अपने जिम्मे’ मुहिम की शुरुआत की है। अब इस मुहिम से बड़ी संख्या में लोग जुड़ने लगे हैं। मुहिम से जुड़े लोगों का कहना है कि वे हर जरूरतमंद परिवार को राशन-भोजन मुहैया करवाएंगे और किसी भी घर में चूल्हा बुझने नहीं दिया जाएगा।

loksabha election banner

कई लोगों ने दैनिक जागरण की मुहिम का हिस्सा बनते हुए गरीब व जरूरतमंदों में सूखे राशन बांटना शुरू किया है। उनका कहना है कि किसी भी मुहल्ले, गली में कोई भूखा नहीं सोने दिया जाएगा। इसके लिए हमने ऐसे लोगों की निशानदेही कर ली जो गरीब हैं। इनमें अधिकतर लोग वे हैं जो दिहाड़ीदार थे। शाम तक कमाकर ही घर का खर्च चलाते थे। ऐसे लोगों को जिस तरह भी हो पा रहा है, राशन दिया जा रहा है।

यही नहीं, जम्मू नगर निगम, प्रशासन व पुलिस भी इस दिशा में कारगर कदम उठा रही है। निगम झुग्गी बस्तियों में रहने वालों को राशन की आपूर्ति कर रहा है। पुलिस भी गाड़ियों में राशन भरकर ऐसे लोगों तक पहुंचा रही है।

कॉरपोरेटर नानक नगर सुरजीत चौधरी ने कहा कि दैनिक जागरण की मुहिम के साथ जुड़कर हमने मुहल्लों में राशन बांटने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जागरण समूह का जनहित में उठाया गया यह कदम सराहनीय है। आम लोग भी समय की नजाकत को समङों। मुहल्ला वासी स्वयं ऐसे लोगों की सूची तैयार करें जो गरीब हैं। दो वक्त का खाना नहीं जुटा पा रहे। ऐसे लोगों के लिए हम राशन देंगे।

मुहिम से जुड़ने को करें संपर्क: यदि आप दैनिक जागरण की इस मुहिम से जुड़ना चाहते हैं, तो व्हाट्सएप नंबरों 9419119742, 9419119750 पर सपंर्क कर सकते हैं।

  • लॉकडाउन के बीच लोगों को भूखे रहने से बचाने के लिए सबको आगे आना चाहिए। अपनी गली में तो हम जरूरतमंदों को भोजन दे ही सकते हैं। इस दिशा में दैनिक जागरण की मुहिम बहुत अच्छा कदम है। इससे लोग ऐसे लोगों का पता कर रहे हैं जो गरीब हैं। हमने भी पता किया है। - प्रवीण अरोड़ा, समाज सेविका
  • कोरोना महामारी से बचाने के लिए सरकार ने लॉकडाउन किया है। इससे खतरा तो कम हो गया है लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो दो वक्त की रोटी भी नहीं जुटा पाएंगे। ऐसे में हम सभी को दैनिक जागरण की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए आगे आना चाहिए। ऐसे लोगों के लिए खाना अथवा राशन का इंतजाम करना चाहिए। हर किसी को यह दायित्व निभाना चाहिए। - नितिश महाजन, समाज सेवक
  • लोगों को लॉकडाउन के बीच ऐसे घरों को भी चिह्न्ति करना चाहिए जिन्हें खाने-पीने के लाले पड़ गए हैं। गरीब व्यक्ति दो वक्त की रोटी भी कैसे जुटा पाएगा। लिहाजा दैनिक जागरण की मुहिम का मकसद समझते हुए सभी युवाओं को सामने आना चाहिए। कम से कम अपनी गली में से इसकी शुरूआत जरूर करें। हम कुछ युवाओं के साथ इस कड़ी में काम करने में जुटे हैं। - अमित कपूर, समाज सेवक 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.