Move to Jagran APP

Gallantry Day of CRPF : कटड़ा में सीआरपीएफ 06 बटालियन के जवानों ने मनाया शौर्य दिवस

सीआरपीएफ 06 बटालियन के मुख्यालय में एक भव्य ओजपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान सीआरपीएफ के अधिकारियों और जवानों ने देश में एकता और अखंडता की रक्षा करने की शपथ ली।इससे पहले शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके शौर्य को याद किया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 04:42 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 04:42 PM (IST)
Gallantry Day of CRPF : कटड़ा में सीआरपीएफ 06 बटालियन के जवानों ने मनाया शौर्य दिवस
कटड़ा में 06 बटालिययन मुख्यालय में शौर्य दिवस पर सीआरपीएफ के जवानों ने एकता व अखंडता की शपथ ली।

कटड़ा, संवाद सहयोगी : शौर्य दिवस के उपलक्ष्य पर शुक्रवार को सीआरपीएफ 06 बटालियन के मुख्यालय में एक भव्य ओजपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान सीआरपीएफ के अधिकारियों और जवानों ने देश में एकता और अखंडता की रक्षा करने की शपथ ली। इससे पहले बटालियन के कमांडेंट जितेंद्र कुमार गुप्ता के साथ ही अन्य अधिकारियों और जवानों ने देश की रक्षा करते शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके शौर्य को याद किया।

loksabha election banner

बटालियन के कमांडेंट जितेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि 9 अप्रैल, 1965 को राजस्थान के कच्छ क्षेत्र में सीआरपीएफ की टुकड़ी में शामिल महज 100 जवानों ने पाकिस्तान की 3500 सैनिकों वाले एक ब्रिगेड को धूल चटा दी थी। जबकि पाकिस्तान के ब्रिगेड में तोप भी था। अदम्य साहस, शौर्य व बहादुरी का परिचय देते हुए सीआरपीएफ के वीर जवानों ने पाकिस्तान की इस ब्रिगेड को तबाह कर कई पाकिस्तानी सैनिकों को मौत की नींद सुला दी थी। उस दौरान देश के लिए शदीद हुए कुछ वीर सैनिकों की याद में शौर्य दिवस हर वर्ष मनाया जाता है।

कटड़ा से साथ लगते धीरति में स्थित बटालियन के मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में जवानों को संबोधित करते हुए कमांडेंट जितेंद्र कुमार गुप्ता ने कहा कि वर्तमान की परिस्थितियों के मद्देनजर हर अधिकारी व जवान देश की रक्षा के लिए हर पल तत्पर रहें ताकि देश की ओर कोई भी आंख उठाकर ना देख सके। इस मौके पर बटालियन के उप कमांडेंट रविशंकर शर्मा, शिल्लक राम, अनिल खत्री, देवेंद्र कुमार, विजय यादव, डॉक्टर भानु प्रताप सिंह के अलावा बटालियन के अन्य अधिकारी व जवान मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.