Move to Jagran APP

काउंटर इंटेलिजेंस कश्मीर ने घाटी में 14 ठिकानों पर मारे छापे, मोबाइल-बैंक दस्तावेज जब्त किए

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सीआइके की एक टीम बिजबेहरा ए/पी हाउस नंबर 7 उस्मानिया कॉलोनी बागी-मेहताब में रहने वाले सेवानिवृत्त अध्यापक असदुल्ला भट पुत्र अब्दुल समद के घर पहुंची। उनके घर से एक मोबाइल फोन तीन पासबुक और कुछ राजस्व दस्तावेज बरामद किए गए।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 15 Dec 2021 01:39 PM (IST)Updated: Wed, 15 Dec 2021 01:52 PM (IST)
काउंटर इंटेलिजेंस कश्मीर ने घाटी में 14 ठिकानों पर मारे छापे, मोबाइल-बैंक दस्तावेज जब्त किए
जिन लोगों के घरों में ये छापेमारी की गई, ये सभी इसी से जुड़े हुए थे।

श्रीनगर, जेएनएन : कश्मीर में आतंकी और अलगाववादी संगठनों की जमात-ए-इस्लामी से सांठगाठ सामने आई है। बंदूक और दहशत के बल पर कश्मीर में जबरन जमीन हथियाने के मामले में जमात के स्कूल जमात-उस-सलिहात से जुड़े सदस्य पूर्व नायब तहसीलदार, सरकारी शिक्षक और पटवारी समेत 16 लोगों के घरों पर पुलिस की स्टेट इंटेलिजेंस एजेंसी (एसआइए) ने बड़ी कार्रवाई की। सभी ठिकानों पर एक साथ छापेमारी कर मोबाइल फोन, बैंक पासबुक और अन्य कुछ दस्तावेज भी जब्त किए। इस कार्रवाई में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। स्टेट इंटेलिजेंस एजेंसी को पहले स्टेट काउंटर इंटेलिजेंस कहते थे। हाल ही में इसका नाम बदला है।

loksabha election banner

पुलिस की सीआइडी विंग की जांच के दौरान इसकी पुष्टि हुई थी कि अलगाववादी संगठनों व हिजबुल मुजाहिदीन के तार जमात-उस-सलिहात से जळ्ड़े हैं। जमात ने आतंक के बल पर बिजबिहाड़ा के मरहामा में 35 कनाल घास चराई भूमि पर कब्जा कर लिया था। अवैध रूप से यह जमीन स्कूल को ट्रांसफर की गई थी। इस संबंध में श्रीनगर में दायर एफआइआर पर कार्रवाई करते हुए स्टेट इंटेलिजेंस एजेंसी की टीमों ने अनंतनाग, पुलवामा के साथ श्रीनगर के बाग-ए-मेहताब इलाके में छापेमारी की।

यह कार्रवाई एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट की देखरेख में हुई। उच्च न्यायालय के विशेष न्यायाधीश के निर्देश पर एसआइए की 16 टीमें बनाई गई। एसआइए टीमों ने सुबह होते ही छापेमारी शुरू कर दी जो दोपहर बाद तक जारी रही। टीमों के साथ पुलिस, अर्धसैनिक बल के जवान भी शामिल थे। एसआइए की एक टीम सुबह ही बिजबिहाड़ा की उस्मानिया कालोनी के बागी-मेहताब में रहने वाले सेवानिवृत्त शिक्षक असादुल्ला भट के घर पहुंची। उनके घर से एक मोबाइल फोन, तीन पासबुक और कुछ राजस्व दस्तावेज जब्त किए।

एक अन्य टीम ने चंदगाम में सेवानिवृत्त नायब तहसीलदार अब्दुल राशिद के घर छापा मार तलाशी ली। पटवारी अब्दुल रहमान निवासी अनंतनाग, अध्यापक बिलाल निवासी अनंतनाग, मुहम्मद शबन निवासी संगम सहित और भी कई लोगों के घर खंगाले गए। जांच से जमात के आतंकवद को शह देने के लिए अपनाए हथकंडों का राजपाश हुआ है।

आतंकवादियों से जुड़े है तार जमात-उस-सलिहात पर टेरर फंडिंग से आतंकी गतिविधियों को शह देने का भी आरोप है। ऐसे में छापेमारी से स्कूल पर मरहामा इलाके में आतंकवाद, हिंसा को बढ़ावा देने के साथ आतंकवादी गतिविधियों को तेजी देने के लिए आर्थिक सहयोग देने के आरोपों की भी जांच होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.