Move to Jagran APP

Jammu : वार्ड 16 में आयुष्‍मान कार्ड बनाने के लिए लगा विशेष शिविर

जम्मू नगर निगम वार्ड न. 16 के कॉरपोरेटर राजेंद्र शर्मा इन दिनाें वार्ड के हर व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनवाने में जुटे हुए हैं। इन दिनों न्यूप्लाट में हर दिन किसी न किसी गली में शिविर आयोजित किया जा रहा है ताकि हर व्यक्ति अपना कार्ड आसानी से बनवा सके।

By VikasEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 08:01 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 08:01 PM (IST)
Jammu : वार्ड 16 में आयुष्‍मान कार्ड बनाने के लिए लगा विशेष शिविर
शहर के वार्ड नंबर-16 में आयुष्मान कार्ड बनवाने आए लोग।

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू नगर निगम के वार्ड 16 में हर व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए विशेष शिविर लगाया जा रहा है। न्यूप्लाट में आयोजित किए जा रहे शिविर की जानकारी देते हुए पार्षद राजेंद्र शर्मा ने बताया कि उनका लक्ष्‍य है कि हर व्यक्ति आसानी से अपना कार्ड बनवा सके।

loksabha election banner

शिविर में राजेंद्र शर्मा ने कहा कि आयुष्‍मान योजना के तहत जम्‍मू कश्‍मीर का कोई भी व्‍यक्ति चुने गए सरकारी और निजी अस्‍पतालों में अपना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है। यह गोल्डन कार्ड आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को मिलेगा।

केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रकिया को शुरू किया गया है। कोई भी व्यक्ति जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद स्वर्ण कार्ड को डाउनलोड भी कर सकता है।उन्होंने कहा कि हमारे लोग इतने जागरूक नहीं हैं कि किसी कार्यालय में जा कर अपना कार्ड बनवा सकें। कोई इस सुविधा से वंचित न रह जाए। यह देखते हुए उन्होंने गली-गली जा कर शिविर आयोजित किए हैं। कोई भी अपनी गली में आयोजित शिविर में आसानी से कार्ड बनवा सकता है। इसका काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।इस रिस्पांस को देखते हुए आयुष्मान की प्रक्रिया पूरी होते ही डाेमिसाइल प्रमाणपत्र भी इसी तरीके से बनाने की योजना है। अधिकारियों का सहयोग रहा तो दिसंबर के अंत तक वार्ड 16 के हर व्यक्ति के हाथ में आयुष्मान कार्ड और डाेमिसाइल प्रमाणपत्र होगा।

न्यूप्लाट के लोगों ने जगह-जगह आयुष्मान कार्ड  बनवाने के लिए कैंप लगवाने के लिए कारपोरेटर राजेंद्र शर्मा का आभार जताते हुए कहा कि जिन लोगों का पहली सूची में नाम नहीं है। उनके भी जल्द कार्ड बन जाएं तो बेहतर होगा। कोशिश होनी चाहिए कि सरकारी दस्तावेज मोहल्ले में जा कर बनें ताकि लोगों को परेशान न होना पडे़। इससे फ्राड होने का भी डर नहीं रहता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.