Move to Jagran APP

Coronavirus Effect: खरीदारी करने निकले हैं तो मॉस्क पहनना होगा जरूरी

ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाऊस नेहरू मार्केट के वेयर हाऊस कार्यालय में प्रधान रतन लाल गुप्ता की अध्यक्षता में एक बैठक में उक्त फैसला लिया गया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 12:04 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 12:51 PM (IST)
Coronavirus Effect: खरीदारी करने निकले हैं तो मॉस्क पहनना होगा जरूरी
Coronavirus Effect: खरीदारी करने निकले हैं तो मॉस्क पहनना होगा जरूरी

जम्मू, जागरण संवाददाता: अगर आप खरीदारी करने बाजार निकले है तो मॉस्क पहनकर ही निकलना होगा क्योंकि अगर आपने मॉस्क नहीं पहना होगा तो दुकानदार आपको सामान नहीं देगा। कोरोना महामारी को हराने के लिए जम्मू के व्यापारियों ने एक अहम फैसला लिया है। व्यापारियों के अनुसार बिना मॉस्क पहने आने वाले किसी भी ग्राहक को वे सामान नहीं बेचेंगे। व्यापारियों का मानना है कि इससे जहां वे खुद इस महामारी से सुरक्षित रहेंगे, वहीं शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। व्यापारियों ने प्रशासन की ओर से सार्वजनिक स्थलों पर बिना मॉस्क पहने जाने के प्रतिबंध का देखते हुए यह फैसला लिया है। ऐसे में अब बिना मॉस्क पहुंचने वाले ग्राहकों के लिए खरीदारी मुश्किल हो सकती है।

loksabha election banner

ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाऊस नेहरू मार्केट के वेयर हाऊस कार्यालय में प्रधान रतन लाल गुप्ता की अध्यक्षता में एक बैठक में उक्त फैसला लिया गया। इस बैठक में विभिन्न व्यापारिक व बाजार संगठनों ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया कि बिना मॉस्क के वे किसी को भी अपनी दुकान में प्रवेश की अनुमति नहीं देंगे और न ही ऐसे ग्राहकों को सामान दिया जाएगा। फेडरेशन के महासचिव दीपक गुप्ता ने बैठक में यह प्रस्ताव रखते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रदेश की जनता से सार्वजनिक स्थलों पर जाते हुए अनिवार्य रूप से मॉस्क पहनने की अपील की है और प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी बीवीआर सुब्रह्मण्यम तथा जम्मू की डिप्टी कमिश्नर सुषमा चौहान ने अनिवार्य रूप से मॉस्क पहनने संबंधी आदेश भी जारी किए है।

गुप्ता ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की सलाह भी यहीं कहती है कि मॉस्क पहनने से कोरोना को फैलने से रोका जा सकता है। गुप्ता ने कहा कि जम्मू जिले में पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना के मामलों में रिकार्ड वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से इसकी रोकथाम के लिए कई कदम उठाये जा रहे हैं लेकिन एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते व्यापारियों का भी फर्ज बनता है कि वे अपने स्तर पर इस महामारी को रोकने में सहयोग करें। ऐसे में हर दुकानदार को सुनिश्चित करना होगा कि वे स्वयं मॉस्क पहनने के साथ अपने कर्मचारियों के लिए भी मॉस्क अनिवार्य करें।

इसके अलावा अगर हर व्यापारी ये सुनिश्चित करेगा कि उसकी दुकान पर आने वाला हर ग्राहक मॉस्क पहनकर आए, तो इससे कोरोना की रोकथाम में मदद मिलेगी। बैठक में मौजूद विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने इस प्रस्ताव का सर्वसम्मति से समर्थन करते हुए फैसला लिया कि बिना मॉस्क आने वाले ग्राहकों को वे सामान नहीं देंगे। इन संगठनों ने अपने-अपने स्तर पर सर्कुलर निकालने का भी फैसला लिया ताकि अपने सदस्यों को इस महत्वपूर्ण फैसले से अवगत करवाते हुए पालन करवाया जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.