Move to Jagran APP

Coronavirus Alert in Jammu Kashmir: कोरोना संक्रमण रोकने के लिए टेस्ट, ट्रेस और ट्रीटमेंट पर होगा काम

श्रीनगर को छोड़कर प्रदेश के सभी जिले ग्रीन जोन में बने रहेंगे। जम्मू कश्मीर का प्रवेश द्वार लखनपुर पांच सौ मीटर के दायरे में पहले की तरह रेड जोन में रहेगा। जवाहर टनल के दोनों तरफ का इलाका भी रेड जोन में ही रहेगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 12:53 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 12:53 PM (IST)
Coronavirus Alert in Jammu Kashmir: कोरोना संक्रमण रोकने के लिए टेस्ट, ट्रेस और ट्रीटमेंट पर होगा काम
यह आदेश एक अप्रैल से अगले आदेश तक लागू माना जाएगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : कोरोना के बढ़ते मामलों को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश सरकार ने थ्री-टी रणनीति पर काम करने का फैसला किया है। टेस्ट, ट्रेस और ट्रीटमेंट पर ध्यान दिया जाएगा। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए और अधिक टेस्ट किए जाएंगे। कोरोना जांच में आरटीपीसीआर टेस्ट को कम से कम 70 फीसद तक पहुंचाया जाएगा। इस बीच, श्रीनगर जिले को ऑरेंज जोन में शामिल कर दिया गया है। पहले यह ग्रीन जोन में था। इस बीच, मंगलवार को जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण के 359 नए मामले मिले हैं। इस वर्ष अब तक का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। बढ़ते मामलों को देख स्वास्थ्य विभाग और सचेत हो गया है।

loksabha election banner

श्रीनगर को छोड़कर प्रदेश के सभी जिले ग्रीन जोन में बने रहेंगे। जम्मू कश्मीर का प्रवेश द्वार लखनपुर पांच सौ मीटर के दायरे में पहले की तरह रेड जोन में रहेगा। जवाहर टनल के दोनों तरफ का इलाका भी रेड जोन में ही रहेगा। आपदा प्रबंधन, राहत और पुनर्वास विभाग, राज्य कार्यकारी समिति और स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तीय आयुक्त के साथ विचार विमर्श किया। इसमें कोरोना से उपजे हालात पर चर्चा की गई। उसके बाद जिलों की श्रेणियों को तय किया गया। यह आदेश एक अप्रैल से अगले आदेश तक लागू माना जाएगा। आदेश के अनुसार जिला मजिस्ट्रेट अब अधिक भीड़ वाले समारोह, बड़े जुलूस को रोकने के लिए कदम उठा सकेंगे। जिला मजिस्ट्रेट इस संबंध में आदेश जारी कर सकते हैं।

जम्मू और श्रीनगर में तीन माह में सबसे अधिक मामले: जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से रिकार्ड संख्या में आने लगे हैं। मंगलवार को संक्रमण के 359 नए मामले आए। इन्हें मिलाकर अब तक 1,30,587 लोग संक्रमित हो चुके हैं। श्रीनगर जिले में एक और मरीजों की मौत होने से अब तक मरने वालों की संख्या 1990 हो गई है। 175 मरीज स्वस्थ जरूर हुए हैं। अब तक 1,26,304 मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। श्रीनगर और जम्मू दोनों ही जिलों में तीन महीनों में सबसे अधिक मामले आए हैं। नए मामलों में 266 कश्मीर और 93 जम्मू संभाग के हैं। श्रीनगर जिले में 150, बारामुला में 46, बडग़ाम में 19, पुलवामा में 12, कुपवाड़ा में पांच, अनंतनाग में दस, बांडीपोरा में तीन, गांदरबल में पांच, कुलगाम में 14 और शोपियां में दो, जम्मू जिले में 59, राजौरी में दो, ऊधमपुर में सात, कठुआ में 19, सांबा में एक, पुंछ में तीन, और रामबन में दो नए संक्रमित मिले हैं। तीन जिलों में एक भी मामला नहीं आया। पिछले चौबीस घंटों में एक और कोरोना संक्रमित मरीज की मौत होने से मरने वालों की संख्या 1990 हो गई।

श्रीनगर में सबसे अधिक मौत: श्रीनगर जिले में सबसे अधिक 471, बडग़ाम में 120, बारामुला में 178, पुलवामा में 92, कुपवाड़ा में 97, अनंतनाग में 94, बांडीपोरा में 62, गांदरबल में 47, कुलगाम में 54, शोपियां में 40, जम्मू में 381, राजौरी में 55, ऊधमपुर में 57, डोडा में 64, कठुआ में 53, पुंछ में 25, सांबा में 41, किश्तवाड़ में 22, रामबन में 21 और रियासी में 16 मरीजों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जम्मू में सबसे अधिक मामले नानक नगर, छन्नी हिम्मत, त्रिकुटा नगर, सतवारी, ज्यूल जैसे क्षेत्रों से आ रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.