Move to Jagran APP

Corona Vaccine In Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण करवाने वालों का आंकड़ा 42 लाख के पार

Black Fungus In Jammu Kashmir जम्मू-कश्मीर में ब्लैक फंगस के मामले आना जारी है। शुक्रवार को एक और मरीज में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। इसे मिलाकर अब तक 28 मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हो चुकी है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 10:24 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jun 2021 10:24 AM (IST)
Corona Vaccine In Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण करवाने वालों का आंकड़ा 42 लाख के पार
अभी तक सिर्फ जम्मू, शोपियां, सांबा और गांदरबल जिले ही लक्ष्य को हासिल कर पाए हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण जारी है। शुक्रवार तक 42 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका था। वहीं लोगों विशेषकर 18-44 साल के आयु वर्ग में टीकाकरण को लेकर उत्साह है।

loksabha election banner

नेशनल हेल्थ मिशन के आंकड़ों के अनुसार गत शुक्रवार को 62 हजार से अधिक लोगों ने विभिन्न आयु वगों में टीकाकरण करवाया। इनमें 45 साल से अधिक आयु वर्ग में 16,473 लोगों का टीकाकरण हुआ। इनमें अनतंनाग में 1752, कुलगाम में 767, शोपियां में 144, पुलवामा में 900, श्रीनगर में 1151, बडगाम में 2189, कुपवाड़ा में 2450, जम्मू में 32, ऊधमपुर में 1040, राजौरी में 913, कठुआ में 937 लोगों ने टीकाकरण करवाया। इस आयु वर्ग में अभी तक 81 फीसद लोगों ने पहली डोज ले ली है। विभाग को तीस जून तक सौ फीसद टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने को कहा गया है। लेकिन अभी तक सिर्फ जम्मू, शोपियां, सांबा और गांदरबल जिले ही लक्ष्य को हासिल कर पाए हैं।

वहीं बांडीपोरा में 91.28 फीसद, बारामुला में 89.01 फीसद, राजौरी ममें 87 और पुंछ में 84 फीसद टीकाकरण हो चुका है। यही नहीं शुक्रवार को 33 स्वास्थ्य कर्मियों और 79 फ्रंटलाइन वर्कर्स का भी टीकाकरण हो चुका है। वहीं 18-44 साल के आयु वर्ग में करीब 45 हजार लोगों ने टीकाकरण करवाया। इस वर्ग में अभी तक 12 फीसद लोगों का टीकाकरण हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग को पंद्रह जुलाई तक इस वर्ग में 30 फीसद लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर में ब्लैक फंगस के 28 मामले, 10 की मौत: जम्मू-कश्मीर में ब्लैक फंगस के मामले आना जारी है। शुक्रवार को एक और मरीज में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। इसे मिलाकर अब तक 28 मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हो चुकी है। वहीं कुछ दिनों में पांच और मरीजों की मौत होने से अभी तक दस मरीजों की मौत हो चुकी है।नेशनल हेल्थ मिशन के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को एक और मरीज में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई। यह मरीज कश्मीर के अनतंनाग जिले का रहने वाला था। अभी तक कुल 29 मामले आए हैं। इनमें से 11 संदिग्ध हैं और उनकी रिपोर्ट आना शेष है। यह जम्मू और श्रीनगर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं।

वहीं अच्छी बात यह है कि ऊधमपुर जिले के दो मरीज अभी तक स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी भी हो चुकी है लेकिन इस बीमारी से पीड़ित कई मरीजों की मौत का सिलसिला जारी है।स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा केंद्र सरकार को भेजी गई जानकारी के अनुसार अभी तक जम्मू-कश्मीर में कुल 39 मरीज आए हैं। इनमें से 28 में तो ब्लैक फंगस की पुष्टि हो चुकी है। लेकिन 11 मामले अभी संदिग्ध हैं। वहीं दस दस मरीजों की मौत हो चुकी है। यह मरीज जम्मू और कश्मीर के विभिन्न जिलों के रहने वाले हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार दो दिनों में दो मरीज स्वस्थ होकर घरों को जा चुके हैं। ब्लैक फंगस के लगातार बढ़ रहे मामलों के कारण स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग भी चिंतित है। डाक्टरों का कहना है कि यह बीमारी घातक है। अभी तक आए कुल मरीजों में से 25 फीसद की मौत हो चुकी है। पीड़ित मधुमेह से पीड़ित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.