Move to Jagran APP

Corona Vaccine in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण करवाने वालों की संख्या 12 लाख के पार

Corona Vaccine in Jammu Kashmir जम्मू संभाग में कुल 635715 और कश्मीर संभाग में 597610 लोगों ने टीकाकरण करवाया है। शुक्रवार को भी जम्मू जिले में सबसे अधिक 13959 लोगोंने टीके लगावाए। इसके बाद अनतंनाग और बडगाम जिलों में टीकाकरण हुआ।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 07:50 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 07:50 AM (IST)
Corona Vaccine in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण करवाने वालों की संख्या 12 लाख के पार
अभी तक कुल 12, 33,325 लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के साथ ही वैक्सीन का टीका लगवाने वालों की संख्या भी तेजी के साथ बढ़ रही है। यह संख्या अब 12 लाख के आंकड़े को भी पार कर गई।

loksabha election banner

शुक्रवार को कुल 66,605 लोगों ने टीकाकरण करवाया। इनमें 35,165 ने जम्मू संभाग और 31,440 ने कश्मीर संभाग में टीके लगवाए। अभी तक कुल 12, 33,325 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इनमें जम्मू संभाग में कुल 635715 और कश्मीर संभाग में 59,7610 लोगों ने टीकाकरण करवाया है। शुक्रवार को भी जम्मू जिले में सबसे अधिक 13,959 लोगोंने टीके लगावाए। इसके बाद अनतंनाग और बडगाम जिलों में टीकाकरण हुआ।

कोरोना संक्रमित मरीजों को मिलें सभी सुविधाएं : स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तिय आयुक्त अटल ढुल्लू ने शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में कोविड प्रबंधन पर चर्चा की। इसमें अस्पतालों में आक्सीजन सप्लाई वाले बिस्तरों पर विशेष रूप से बातचीत हुई। 

बैठक में वित्तिय आयुक्त ने कहा कि आरटीपीसीआर टेस्ट करने की क्षमता बढ़ाकर दस हजार करने की जरूरत है। उन्होंने कश्मीर संभाग में 18 और जम्मू संभाग में पांच आक्सीजन प्लांट जल्दी शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में यह सुविधाएं देखने के लिए दोनों संभागों के लिए एक अधिकारी नियुक्त किए जाने की जरूरत है। उन्होंने आश्वासन दिया कि जब और जहां अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मियों की जरूरत होगी, वे अस्पतालों में उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने दोनों ही स्वास्थ्य निदेशकों को कोविड अस्पतालों में जाकर चौबीस घंटे सभी सुविधाएं उपलब्ध बनाना सुनिश्चित करने को कहा। मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों को भी सभी जरूरी कदम उठाने को कहा।

यह भी तय किया गया कि प्रथम स्तर के अस्पतालों के लिए इंटेंसिव केयर स्टाफ नियुक्त किया जाए। इसके अलावा अधिकारियों को अस्पतालों में आइसीयू बिस्तर, वेंटीलेटर और पोर्टेबल वेंटीलेटर उपलब्ध करवाने को कहा गया।प्रथम स्तर के अस्पतालों में मेडिकल कालेज व सहायक अस्पताल शामिल हैं। इसके अलावा द्वितीय स्तरा के अस्पतालों में फिजिशयन, ईसीजी मशीन, आक्सीजन सिलेंडर, आक्सीजन मैनिफोल्ड और मोनिटर सुनिश्चित अनाने को कहा गया।इन अस्पतालों में जिला अस्पताल शामिल हैं। कोविड केयर सेंटरों में आइसोलेशन बेड, आक्सीजन कंसनटरेटर, बीपी मशीन, पल्स आक्सीमीटर, नैबुलाइजर, पीपीइ किट जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाने को कहा गया।

यह सुविधाएं उन मरीजों को दी जाएगी जो घर में क्वांरंटाइन नहीं रह सकते हैं। उन्होंने हर जिले से अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध करवाने को कहा। बैठक में नेशनल हेल्थ मिशन के प्रबंध निदेशक यासिन चौधरी, प्रिंसिपल जीएमसी जम्मू डा. शशि सूदन, स्वास्थ्य निदेशक जम्मू डा. रेनू शर्मा, मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक डा. यशपाल शर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.