Move to Jagran APP

Foreign Delegation in Kashmir: राजनयिकों के दौरे के दौरान साजिशें, श्रीनगर में युवक को मारी गोली, राजौरी और पुलवामा में धमाके की थी तैयारी

कश्मीर पहुंचे विदेशी राजनयिक घाटी में बदलाव के माहौल से प्रफुल्लित दिखे वहीं आतंकी संगठन कश्मीर का अमन भंग करने की साजिशें बुनते रहे। इस दौरान श्रीनगर में ढाबा संचालक के पुत्र को गोली मार दी गई। राजौरी और पुलवामा में आइईडी धमाके की साजिश को नाकाम बना दिया गया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 05:00 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 07:51 AM (IST)
Foreign Delegation in Kashmir: राजनयिकों के दौरे के दौरान साजिशें, श्रीनगर में युवक को मारी गोली, राजौरी और पुलवामा में धमाके की थी तैयारी
श्रीनगर के डल गेट क्षेत्र में एक कायराना हमले में ढाबा संचालक के पुत्र को गोली मार दी गई।

श्रीनगर/राजौरी, जागरण टीम: कश्मीर पहुंचे विदेशी राजनयिक एक ओर घाटी के बदलाव के माहौल से प्रफुल्लित दिखे, वहीं पाकिस्तान और उसके पालतू आतंकी संगठन कश्मीर का अमन भंग करने की साजिशें बुनते रहे। इस दौरे के दौरान श्रीनगर के डल गेट क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय से करीब 100 मीटर दूर एक कायराना हमले में ढाबा संचालक के पुत्र को गोली मार दी। इसके अलावा राजौरी और पुलवामा में आइईडी धमाके की साजिश को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया।

loksabha election banner

बुधवार शाम करीब 7:30 बजे आतंकियों ने कड़ी सुरक्षा वाले क्षेत्र में ढाबा संचालक के बेटे को गोली मार दी और फरार हो गए। उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है। घायल आकाश मेहरा श्रीनगर में ही पला बढ़ा है और उसका परिवार श्रीनगर में कई दशकों से कृष्‍णा ढाबा चला रहा है। उनका ढाबा शाकाहारी भोजन के लिए स्थानीय लोगों व सैलानियों में काफी लोकप्रिय है। ढाबा सोनवार इलाके में संयुक्त राष्ट्र पर्यवेक्षक कार्यालय से मात्र 100 मीटर की दूरी पर है। विदेशी राजनयिकों के होटल से यह क्षेत्र करीब दो किलोमीटर है।

कश्मीर में विदेशी राजनियकों के दौरे के मद्देनजर अलगाववादी व आतंकी संगठनों ने बंद का एलान कर पहले से ही माहौल बिगाड़ने की साजिश रच ली थी। सुरक्षा एजेंसियों ने कड़ा बंदोबस्त कर रखा था। उसके बावजूद आतंकी इस क्षेत्र में पहुंचने में कामयाब रहे। उन्होंने ढाबे का एक दरवाजा खुला देखा और वहां खड़े आकाश मेहरा को नजदीक से गोली मार दी। यहां

पुलवामा में आतंकियों के मददगार पकड़े आइईडी बनाने में जुटे थे

इससे पूर्व दिन में भी माहौल बिगाडऩे की साजिशों को सुरक्षा बलों ने नाकाम बना दिया। पुलवामा में पुलिस ने हिजबुल मुजाहिदीन के तीन ओवरग्राउंड वर्करों (ओजीडब्ल्यू) को विस्फोटक सामग्री के साथ डाडसर त्राल से काबू कर लिया।

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार आतंकी संगठन विदेशी राजनयिकों के कश्मीर दौरे के दौरान बड़ी वारदात अंजाम देने की तैयारी में थे। आतंकियों व उनके मददगार ओजीडब्ल्यू के संभावित ठिकानों पर लगातार दबिश दी जा रही थी। इसी दौरान जानकारी मिली कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के बटगुंड डाडसर में आतंकी आइईडी तैयार कर रहे हैं। सेना की 42 आरआर व सीआरपीएफ की 180वीं वाहिनी के जवानों ने घेराबंदी करते हुए तलाशी अभियान चलाया। सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के तीन मददगार दबोच लिए।

सुरक्षाबलों ने एक मकान से आइईडी बनाने का सामान और विस्फोटक भी बरामद कर लिया। इसमें आठ इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, एंटी मैकेनिज्म स्विच, सात प्रेशर स्विच, तीन रिले, एक इंप्रोवाइज्ड स्विच और एक एंटी माईन एंटीना तथा करीब तीन किलो विस्फोटक शामिल है। ओजीडब्ल्यू की पहचान शफात अहमद सोफी, माजिद मोहम्मद बट और उमर रशीद के रूप में हुई है। पुलिस के अनुसार यह तीनों 24 घंटे में बड़ा धमाका करने की साजिश रच रहे थे।

राजौरी में प्रेशर कूकर में फिट की गई थी आइईडी, फलों की टोकरी में छिपाया था

ऊधर, राजौरी में मंजाकोट तहसील में सुबह साढ़े आठ बजे जम्मू-पुंछ हाईवे पर मिर्जा मोड़ पर सेना के गश्ती दल ने सड़क किनारे लगाई गई आइईडी को निष्क्रिय बना दिया।

आतंकियों ने फल की टोकरी के भीतर रखे कुकर में आइईडी फिट की हुई थी और इस मार्ग से गुजरने वाले सेना के काफिले को निशाना बनाने की साजिश रची गई थी। जवानों ने हाईवे पर यातायात रोक दिया और बम निरोधक दस्ते ने मौके पर पहुंच बड़े ही सुरक्षित ढंग से प्रेशर कूकर आइईडी को सड़क के किनारे से हटा दूर ले जाकर सुरक्षित ढंग से निष्क्रिय कर दिया। इस बीच सेना, पुलिस के विशेष दल (एसओजी) ने मिर्जा मोड़ के आसपास के इलाकों में घेराबंदी कर आतंकियों की तलाश शुरू कर दी है।

दो आतंकी संगठनों ने ली जिम्मेवारी: श्रीनगर में युवक पर फायरिंग की कायराना हरकत की जिम्मेदारी दो आतंकी संगठनों 'मुस्लिम जांबाज फोर्स' और 'टीआरएफ' ने ली है। दोनों ने अलग-अलग बयान जारी कर ऐसी वारदात दोहराने की गीदड़ भभकी दी है। दोनों सगठनों ने फिर दोहराया कि कश्मीर में मुस्लिमों को अल्पसंख्यक बनाने की साजिश चल रही है और जो भी इसमें लिप्त होगा, उसका यही अंजाम होगा।

उमर-महबूबा बोले, इस तरह के हमले असहनीय: श्रीनगर के डल गेट क्षेत्र के पास मशहूर कृष्णा ढाबा संचालक के पुत्र पर आतंकी हमले  की नेकां, पीडीपी सहित अन्य दलों ने निंदा की है। सभी ने हमले में घायल युवक के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

नेकां के उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कृष्णा ढाबे के मालिक के पुत्र पर हुए आतंकी हमले की निंदा की। उन्होंने कहा कि इस तरह के हमले असहनीय हैं। मुझे उम्मीद है कि हमले में घायल जल्द ही ठीक हो जाएगा। खुदा उसे जल्द तंदुरुस्त बनाए।

पीडीपी अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हमले की खबर से बहुत दुख पहुंचा है। घायल और उसके परिजनों के साथ मेरी पूरी सहानुभूति है। हिंसा किसी भी चीज का जवाब नहीं है।

पीपुल्स कांफ्रेंस के चेयरमैन सज्जाद गनी लोन ने कहा कि कृष्णा ढाबा कश्मीर का प्रतिष्ठित ढाबा है जो दशकों से पर्यटकों को भोजन की सुविधा दे रहा है। इस ढाबे के मालिक के पुत्र पर हमले की खबर मिली है जो अत्यंत दुखद है। यह कौन कायर हैं जो इस तरह से निर्दाेष लोगों पर हमले कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.