Move to Jagran APP

सिविल सेवा पास करने पर अभिषेक के घर बधाई देने वालों का तांता

आरएसपुरा क्षेत्र के गांव रेलवे पटरी निवासी अभिषेक अगस्त्य ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा वर्ष 2019 की परीक्षा पास कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। छोटे से मध्यवर्गीय परिवार से संबंध रखने वाले अभिषेक का सिविल सेवा में जाने का शुरू से ही सपना था।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 07:12 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 07:12 PM (IST)
सिविल सेवा पास करने पर अभिषेक के घर बधाई देने वालों का तांता
सिविल सेवा पास करने पर अभिषेक के घर बधाई देने वालों का तांता

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा :

loksabha election banner

क्षेत्र के गांव रेलवे पटरी निवासी अभिषेक अगस्त्य ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा वर्ष 2019 की परीक्षा पास कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। छोटे से मध्यवर्गीय परिवार से संबंध रखने वाले अभिषेक का सिविल सेवा में जाने का शुरू से ही सपना था।

शनिवार को अभिषेक के घर बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। क्षेत्र के गांव रेलवे पटरी निवासी अभिषेक शर्मा पुत्र दर्शन कुमार ने 268वां स्थान प्राप्त कर सिविल सर्विस की परीक्षा में सफलता हासिल की। अभिषेक की एक बहन है और वह भी जम्मू मेडिकल कॉलेज से एमडी की पढ़ाई कर रही है। अभिषेक की शुरुआती पढ़ाई आरएसपुरा के मांटेसरी व नागबनी स्कूल से की है। इसके बाद इंजीनिरिग की पढ़ाई श्रीनगर से की है। इसके बाद से वह सिविल सेवा की परीक्षा के लिए तैयारी में जुट गया था। अभिषेक ने उपलब्धि का श्रेय अपने माता पिता व अध्यापकों को दिया। अभिषेक ने कहा कि माता पिता की प्रेरणा से ही वह इस मुकाम हो हासिल कर पाए हैं। वह सिविल सेवा में अधिकारी बन समाजसेवा करना चाहते थे। सिविल सेवा के लिए अथक मेहनत की जरूरत होती है। यह उनकी तीसरी कोशिश थी। जिसमें उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया है। उसने कंप्यूटर सांइस में इंजीनियरिंग की है। अभिषेक से हुई बातचीत में उन्होंने परीक्षा की तैयारी करने वालों को संदेश देते हुए कहा कि निराशा और हताशा से दूर होकर युवाओं को परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। युवाओं को परीक्षा को लेकर पूर्वाग्रहों से बचना चाहिए। सब कुछ भूलकर केवल अपनी तैयारी पर ध्यान देना चाहिए। न ही मन में यह बात लानी चाहिए कि वह छोटे शहर या गांव से है शायद उनका नंबर न आए।

वहीं, अभिषेक इस कामयाबी के बाद क्षेत्र व विशेषता अभिषेक के परिजनों में काफी खुशी है। पिता जो कि सरकारी स्कूल में लेक्चर्र है और माता निर्मला शर्मा एक निजी स्कूल चलाती है। बेटे के परीक्षा पास करने को लेकर काफी खुश है। उनका कहना है कि अभिषेक शुरू से ही पढ़ाई में ध्यान देने वाला बच्चा था और आज उसकी इस कामयाबी वह खुश है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.