Move to Jagran APP

Gharana Wetland Jammu: आओ आपको ले चलें बतखों की दुनिया में, सैकड़ों बतखें बढ़ा रही हैं घराना वेटलैंड की शोभा

पक्षियों की रंगत से घराना में सुबह शाम का नजारा बेहतर बनने लगा है। अलग-अलग प्रजाति के पक्षी वेटलैंड पर उड़ान भरकर बेहतर नजारा पेश कर रहे हैं। जबकि नर मादा वेटलैंड में ब्लेक हेड आईबिस घराना तालाब के बीचोबीच बैठ रहा है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 03:55 PM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 03:55 PM (IST)
Gharana Wetland Jammu: आओ आपको ले चलें बतखों की दुनिया में, सैकड़ों बतखें बढ़ा रही हैं घराना वेटलैंड की शोभा
तकरीबन अढ़ाई सौ मुर्गाबी प्रजाति के पक्षी तालाब क्षेत्र में विचरण कर रहे हैं।

जम्मू, जागरण संवाददाता। आरएस पुरा के सीमांत क्षेत्र में स्थित घराना वेटलैंड पर प्रवासी बतखों की रौनक बढ़ गई है। तकरीबन डेढ़ सौ बेखुर बतखें घराना वेटलैंड की शान बनी हुई है। पिछले कुछ ही दिनों से इन बतखें की संख्या में तेजी आई है। इसी के साथ मुर्गाबी प्रजाति की बतखों की भी यहां पर अच्छी संख्या हो गई है। तकरीबन अढ़ाई सौ मुर्गाबी प्रजाति के पक्षी तालाब क्षेत्र में विचरण कर रहे हैं।

loksabha election banner

वहीं नार्थन शावलर प्रजाति के पक्षी भी घराना वेटलैंड में अठख्रेलियां कर रहे हैं। माेटी चोंच वाले यह पक्षी अपनी रंगत व आकार से भी आसानी से भी आसानी से पहचाने जा सकते हैं। पक्षियों की रंगत से घराना में सुबह शाम का नजारा बेहतर बनने लगा है। अलग-अलग प्रजाति के पक्षी वेटलैंड पर उड़ान भरकर बेहतर नजारा पेश कर रहे हैं। जबकि नर मादा वेटलैंड में ब्लेक हेड आईबिस घराना तालाब के बीचोबीच बैठ रहा है और अपनी अर्ध गोलाकार काली चाेंच से सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। लंबे कद वाले ग्रे व पर्पल हेरान पक्षी भी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। पक्षी प्रेमियों का कहना है कि ठंड दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और वहीं दूसरी ओर प्रवासी पक्षियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

लेकिन लोगों को दुनियां में सबसे अधिक ऊंचाई पर उड़ने के लिए माने जाने वाले सिरपट्टी सवन के आने का इंतजार है जोकि अभी तक तारलाब में नही उतरे हैं। हालांकि इन दिनों यह पद्वसी तालाब में बसेरा बना लेते हैं लेकिन अभी तक तालाब में यह पक्षी नही बैठे हैं। हालांकि वेटलैंड के उपर से गुजरने तुए इन पक्षियों को कई बार देखा जा चुका है। मगर उम्मीद है कि इसी माह किसी भी समय यह पक्षी घराना के तालाब में उतर सकते हैं। इन पक्षियों के आने का पर्यटक लोग भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.