Move to Jagran APP

Jammu: भगवती नगर में चंद्रभागा हाल में खुला आधार सेवा केंद्र, आधार कार्ड बनवाने के साथ त्रुटियों को दूर करवाएं

यूनीक अडंटिफिकेशन अथारिटी ऑफ इंडिया (यूआइडीएआई) की तरफ से खोला गया है। इसमें नागरिक निशुल्क अपना बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। मोबाइल नंबर पता या जन्म तिथि में बदलाव के लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

By Edited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 07:22 AM (IST)
Jammu: भगवती नगर में चंद्रभागा हाल में खुला आधार सेवा केंद्र, आधार कार्ड बनवाने के साथ त्रुटियों को दूर करवाएं
पूरे भारत में यही कंपनी आधार केंद्र चला रही है।

जागरण संवाददाता, जम्मू : नगर निगम ने जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड के आइटी विभाग के सहयोग से भगवती नगर रोड पर स्थित चंद्रभागा कम्युनिटी हाल में आधार सेवा केंद्र खोला है। शुक्रवार को मेयर चंद्रमोहन गुप्ता ने सूचना तकनीक विभाग के सचिव सिमरनदीप सिंह व निगम आयुक्त अवनी लवासा की उपस्थिति में इस केंद्र का उद्घाटन किया।

loksabha election banner

मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने कहा कि इस आधार सेवा केंद्र के खुलने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। यह केंद्र सुबह 9 से शाम 5.30 बजे तक खुला रहा करेगा। लोग इसमें आएं और अपने आधार कार्ड को बनवाने के साथ त्रुटियों को दूर करवाएं। उन्होंने कहा कि अब आधार कार्ड जरूरी हो गया है। इतना ही नहीं लोग केंद्र में आने के लिए ऑनलाइन समय भी ले सकते हैं। इस केंद्र में रोजाना 500 लोगों को सेवा दी जा सकती है। केंद्र के अंदर भी 50 लोगों के खड़ा होने के इंतजाम किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि पासपोर्ट कार्यालय की तरह ही यह केंद्र भी काम करेगा। उद्घाटन के बाद सचिव सिमरनदीप सिंह ने कहा कि ऐसा ही एक केंद्र श्रीनगर में भी खोला जाएगा। इसे यूनीक अडंटिफिकेशन अथारिटी ऑफ इंडिया (यूआइडीएआई) की तरफ से खोला गया है। इसमें नागरिक निशुल्क अपना बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। मोबाइल नंबर, पता या जन्म तिथि में बदलाव के लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। वहीं बायोमैट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये लिए जाएंगे।

पांच साल से लेकर 15 साल के बच्चों के बायोमैट्रिक को अपडेट करने का कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक नागरिकों को इस स्मार्ट आधार सेवा केंद्र का फायदा उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूआइडीएआई ने स्मार्ट चिप प्राइवेट लिमिटेड को इस काम के लिए चुना है। पूरे भारत में यही कंपनी आधार केंद्र चला रही है।

वहीं, निगम आयुक्त अवनी लवासा ने कहा कि जम्मू शहर के नागरिकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए चंद्रभागा हाल में केंद्र खोला गया है। हमारा मकसद है कि आधार कार्ड बनाने या अपडेट करने में किसी को परेशानी नहीं आनी चाहिए। इससे पहले शहर के विभिन्न बैंकों, कम्युनिटी सर्विस सेंटर आदि में आधार कार्ड बनाए गए थे। सरकार ने स्कूलों में बच्चों के आधार कार्ड बनवाए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.