Move to Jagran APP

Jammu : बटन मशरूम की फसल पहुंचने लगी बाजार

कृषि विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि विभाग द्वारा दिए गए मार्गदर्शन की पूरी तरह से पालन किया जाए। अगर कहीं कोई दिक्कत पेश आए तो मशरूम डेवलपमेंट सेक्शन से संपर्क किया जा सकता है। अमन ज्योति का कहना है कि मशरूम की फसल भी निकल आई है।

By VikasEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 12:01 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 06:02 PM (IST)
Jammu : बटन मशरूम की फसल पहुंचने लगी बाजार
मौसम साजगार होने के बाद जम्मू में बटन मशरूम की खेती जोर पकड़ आई है।

जम्मू, जागरण संवाददाता । मौसम साजगार होने के बाद जम्मू में बटन मशरूम की खेती जोर पकड़ आई है। कई किसानों की फसल ताे तैयार होने की ओर बढ़ रही हैं। पिछले माह अधिक तापमान के चलते मशरूम उत्पादकों ने खेती का क्रम रोक दिया था। मगर उचित तापमान होने के बाद जमकर लोगों ने मशरू लगाई और अब 80 फीसद काम पूरा हो गया है। कुछ किसान की फसल तो अब बाजार में भी उतरने लगी है।  मशरूम की पल रही फसल को इस समय 18 से 20 डिग्री सैल्सियस का तापमान शेड के अंदर चाहिए। मशरूम विशेषज्ञों का कहना है कि जिन किसानों ने अभी मशरूम लगानी है, को शेड के अंदर का तापमान 20-22 डिग्री सैल्सियस तक बनाए रखना है। अगर तापमान उपर नीचे हैं तो किसान विभिन्न तरीकों से तापमान को नियंत्रित करें।

loksabha election banner

बहरहाल मशरूम की फसल निकलने से किसान खुश है

कृषि विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि विभाग द्वारा दिए गए मार्गदर्शन की पूरी तरह से पालन किया जाए। अगर कहीं कोई दिक्कत पेश आए तो मशरूम डेवलपमेंट सेक्शन से संपर्क किया जा सकता है। सब्जेक्ट मैटर स्पेशलिस्ट अमन ज्योति का कहना है कि मशरूम की फसल भी निकल आई है। किसानों को चाहिए कि मशरूम को ज्यादा सफेद करने के चक्कर में दवाओं के चक्कर में न पड़ें। कुछ किसान पोटाशियम सल्फेट /डाइसल्फेट पाउडर का ज्यादा इस्तेमाल कर लेते हैं जोकि गलत है।

मशरूम धोते समय 10 लीटर पानी में यह पाउडर 5 ग्राम से ज्यादा नही डाला जाना चाहिए। ज्यादा पाउडर से मशरूम सफेद तो हो जाती है मगर धीरे धीरे पीली भी फिरने लगती है। वहीं मशरूम की पैकिंग करने के दौरान ख्याल रखें कि लिफाफे में पिन से पांच सात छिद्र करें ताकि हवा आती जाती रहे। इससे मशरूम लंबे समय तक ताजी बनी रहेगी और किसानों को अच्छे दाम भी प्राप्त होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.