Move to Jagran APP

अंतिम जत्था आज जाएगा बाबा बुड्ढा अमरनाथ

जागरण संवाददाता, जम्मू : बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा अब अंतिम पड़ाव पर है। गुरुवार को यात्रा का

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 07:43 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 07:43 PM (IST)
अंतिम जत्था आज जाएगा बाबा बुड्ढा अमरनाथ
अंतिम जत्था आज जाएगा बाबा बुड्ढा अमरनाथ

जागरण संवाददाता, जम्मू : बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा अब अंतिम पड़ाव पर है। गुरुवार को यात्रा का आखिरी जत्था भगवती नगर से पुंछ रवाना होगा। इसमें स्थानीय लोगों के इलावा विश्व ¨हदू परिषद, बजरंग दल के केंद्रीय नेता और दूसरे राज्यों से आए श्रद्धालु भी भाग लेंगे। बजरंग दल जम्मू-कश्मीर के संयोजक नवीन सूदन ने लोगों से अंतिम जत्थे में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की है और लोगों को यात्रा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा हैं। बहरहाल बुधवार को एक हजार यात्रियों का छट्ठा जत्था यात्री निवास से बम बम भोले के जयकारों के साथ पुंछ रवाना हो गया। इसे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संचालक ब्रिगेडियर सुचेत सिंह ने झंडी दिखाई। मार्ग में कुछ वाहन और जत्थे में शामिल हुए हैं।

loksabha election banner

ब्रिगेडियर सुचेत ¨सह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर धार्मिक स्थलों, एतिहासिक धरोहरों का राज्य हैं। यहां शिव भगवान के ही अनेकों स्थल और मंदिर हैं। उम्मीद है कि बाबा बुड्ढा अमरनाथ पर आए श्रद्धालु अन्य स्थलों के दर्शन भी करेंगे। उन्होंने कहा कि बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा पुंछ व आसपास के क्षेत्रों के ¨हदू लोगों के मनोबल को बढ़ाता है। बजरंगदल ने अखिल भारतीय स्तर पर 2005 में बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा का श्रीगणेश किया था जो आज नियमित रूप ले चुकी है। यात्राएं ही भारत की अखंडता और अनेकता में एकता को दर्शातीं हैं। इस अवसर पर सुरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा न्यास द्वारा यात्रियों को पूरी सुविधाएं दी जा रही हैं। इस अवसर पर बजरंदगल के प्रांत संयोजक नवीन सूदन, सह संयोजक कार्तिक सूदन व अन्य बजरंगी भी उपस्थित थे। लोगों को जोड़ रही यात्राएं : नवीन सूदन

बजरंग दल जम्मू-कश्मीर के प्रांत संयोजक नवीन सूदन ने कहा कि राज्य में यात्राएं लोगों को जोड़ रही हैं। पिछले कुछ वर्षो से इतनी ज्यादा यात्राएं हो रही हैं और हर ओर भक्ति का प्रवाह बहा है। इससे जम्मू कश्मीर में अच्छा वातावरण तैयार हुआ है। 2005 से पहले पुंछ राजौरी में हालात खराब थे और यहां पर ¨हदू पलायन करने को मजबूर था। मगर यह यात्राओं का ही असर है कि आज ¨हदू उन क्षेत्रों में आराम से रह रहा है। जब जब बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा आरंभ होती है, लोग उत्साहित होते हैं। बाबा बुड्ढा अमरनाथ स्थल के साथ अन्य धार्मिक स्थलों के बारे में पूरे देश को अवगत कराया जा रहा है। नवीन सूदन ने कहा कि पिछले छह दिनों से जारी यात्रा में दस हजार से भी अधिक बाहरी राज्यों के श्रद्धालु बाबा बुड्ढा अमरनाथ के दर्शन कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.