Move to Jagran APP

रियासी, रामनगर और कठुआ में जेयू के कैंपसों में लड़कों, लड़कियों को मिले हास्टल

जम्मू विश्वविद्यालय (जेयू) की स्थापना के स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य पर साल भर चले समारोहों की श्रृंखला का शुक्रवार को समापन हो गया। इस मौके पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जेयू के रामनगर रियासी और कठुआ के मुख्य कैंपस व आफसाइट परिसरों में 43.91 करोड़ रुपये की 11 बुनियादी ढाचा परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 08:17 AM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 08:17 AM (IST)
रियासी, रामनगर और कठुआ में जेयू के कैंपसों में लड़कों, लड़कियों को मिले हास्टल
रियासी, रामनगर और कठुआ में जेयू के कैंपसों में लड़कों, लड़कियों को मिले हास्टल

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू विश्वविद्यालय (जेयू) की स्थापना के स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य पर साल भर चले समारोहों की श्रृंखला का शुक्रवार को समापन हो गया। इस मौके पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जेयू के रामनगर, रियासी और कठुआ के मुख्य कैंपस व आफसाइट परिसरों में 43.91 करोड़ रुपये की 11 बुनियादी ढाचा परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। इसमें जम्मू यूनिवर्सिर्टी में स्पोटर्स हास्टल भी शामिल है। नई शिक्षा नीति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों और कालेजों में अपार शक्ति है। पाठ्यक्रम में एक छोटा सा बदलाव सामाजिक-आíथक वातावरण पर निर्णायक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए शिक्षकों को बदलती शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र के साथ बने रहने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने चाहिए। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में एक नई औद्योगिक क्राति की तैयारी चल रही है। उन्होंने इसके लिए शैक्षिक संस्थानों से उद्योग की माग के अनुरूप कुशल मानव पूंजी तैयार करने पर जोर दिया। उन्होंने नैक की रिपोर्ट में ए प्लस ग्रेड प्राप्त करने के लिए जेयू प्रशासन की सराहना की। उपराज्यपाल ने कहा कि देश के अन्य राज्यों की तुलना में जम्मू कश्मीर शिक्षा और खेल पर ज्यादा धनराशि खर्च कर रहा है। इस साल जम्मू-कश्मीर में युवा सेवा और खेल का बजट 513 करोड़ रुपये है, जो कई बड़े राज्यों की तुलना में ज्यादा है। सिन्हा ने जेयू के मुख्य परिसर में 3.47 करोड़ की लागत से तैयार एक स्पो‌र्ट्स हास्टल परिसर का उद्घाटन किया। स्पो‌र्ट्स हास्टल के निर्माण से विश्वविद्यालय के लिए बड़े इंटर कॉलेज और इंटर-यूनिवíसटी टूर्नामेंट आयोजित करना संभव हो सकेगा। वित्त विभाग के आवास के लिए एक नया भवन बनाया गया है। इसके निर्माण के लिए रूसा के तहत 1.35 करोड़ खर्च किए गए हैं।

loksabha election banner

वहीं, कठुआ और रामनगर परिसर में उद्घाटन की गई परियोजनाओं में अकादमिक ब्लाक, लड़कों व लड़कियों के लिए छात्रावास शामिल हैं, जबकि रियासी परिसर में तीन भवनों का निर्माण पूरा कर लिया है। इस अवसर पर उपराज्यपाल ने विश्वविद्यालय की काफी टेबल बुक 'रिच पास्ट वाइब्रेंट फ्यूचर' का भी अनावरण किया और इसकी डॉक्यूमेंट्री 'एन एजुकेशनल सागा' का भी विमोचन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.