Move to Jagran APP

Kashmiri Pandits: भाजपा संगठन महामंत्री अशोक कौल का दावा- कश्मीरी पंडितों ने घाटी लौटना किया शुरू

Kashmiri Pandits जो भी कश्मीरी पंडित घर वापस आना चाहेगा वे यहां पर अपने-आप को सुरक्षित महसूस करेगा। श्रीनगर के मंदिरों के जीर्णोद्वार और अतिक्रमण पर कौल ने कहा कि कुछ जगहों पर मंदिरों की जमीनों पर कब्जे हुए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 02:35 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 02:35 PM (IST)
Kashmiri Pandits: भाजपा संगठन महामंत्री अशोक कौल का दावा- कश्मीरी पंडितों ने घाटी लौटना किया शुरू
जमीनी स्तर पर सुरक्षा के हालात काफी बदले हैं।

जम्मू, जेएनएन। भारतीय जनता पार्टी के संगठन महामंत्री अशोक कौल ने कहा है कि आज से कश्मीरी पंडित दशकों बाद कश्मीर जाना शुरू हुए हैं। वे श्रीनगर के मंदिरों में जाकर धार्मिक रीति रिवाज से पूजा-पाठ कर रहे हैं। कौल ने कहा कि वे श्रीनगर के कुछ मंदिरों में गए तो वहां पर न सिर्फ कश्मीर घाटी में रहने वाले कश्मीरी पंडित पूजा कर रहे थे बल्कि दशकों पहले घाटी छोड़ चुके पंडित भी पहुंचे थे। वे वहां आयोजित हवन-यज्ञ में भाग ले रहे थे। मैंने कइयों से बात की तो उन्होंने बताया कि वे वापस घाटी आना शुरू हो गए हैं।

loksabha election banner

कौल ने यह बात शीतलनाथ मंदिर में आयोजित एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। कौल ने कहा कि जहां तक सुरक्षाबलों मामलों का सवाल है, जो भी कश्मीर में रह रहे हैं, वे पूरी तरह से सुरक्षित हैं। कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था इस तरह से है कि कश्मीरी पंडित वापस अपने घरों में आ सकते हैं। सुरक्षा संबंधी किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है। जमीनी स्तर पर सुरक्षा के हालात काफी बदले हैं।

उन्होंने कहा कि जो भी कश्मीरी पंडित घर वापस आना चाहेगा, वे यहां पर अपने-आप को सुरक्षित महसूस करेगा। श्रीनगर के मंदिरों के जीर्णोद्वार और अतिक्रमण पर कौल ने कहा कि कुछ जगहों पर मंदिरों की जमीनों पर कब्जे हुए हैं। उन्हें हटाने के लिए कहा गया है। कई जगह पर प्रभावशाली लोग और सरकार खुद अतिक्रमण के लिए जिम्मेदार है। सरकार कोे इस पर काम करना चाहिए। जितने भी अतिक्रमण हैं, उन्हें हटाया जाना चाहिए।

कौल ने हिन्दू, मुस्लिम और सिख समुदाय सभी को आज के दिन बधाई देेते हुए कहा कि आज पूरा भारत नवरात्रि, बैसाखी और रमजान के महीने की शुरूआत को मना रहा है। यही भारत की महानता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.