Move to Jagran APP

इंडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स खिलाड़ियों को समर्पित

जागरण संवाददाता, जम्मू : केंद्रीय खेलमंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार की सुबह शहर के भगवती नगर स्थित प्

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 08:24 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 08:24 AM (IST)
इंडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स खिलाड़ियों को समर्पित
इंडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स खिलाड़ियों को समर्पित

जागरण संवाददाता, जम्मू : केंद्रीय खेलमंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार की सुबह शहर के भगवती नगर स्थित प्रधानमंत्री विकास परियोजना के तहत चार करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए गए मल्टीपर्पज इंडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स का उद्घाटन किया। जम्मू-कश्मीर स्टेट स्पो‌र्ट्स काउंसिल के इंजीनियरिग विग ने 16500 स्क्वायर फुट क्षेत्र में 40 फीट ऊंचे इंडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स का निर्माण एक वर्ष के भीतर किया गया है। इसमें 300 दर्शकों के बैठने की सुविधा सहित खिलाड़ियों के लिए चेंजिग रूम, वॉश रूम, मैनेजर रूम, कांफ्रेंस हॉल और स्टोर की सुविधा है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री विकास परियोजना के तहत जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक जिलों में चार करोड़ रुपए की लागत से इंडोर कांप्लेक्स तैयार किए जा रहे हैं। इसी कड़ी के तहत भगवती नगर में जिला स्तरीय इंडोर कांप्लेक्स आज खिलाड़ियों को समर्पित हुआ है। राज्य स्टेट स्पो‌र्ट्स काउंसिल की ओर से इसी स्टेडियम से कुछ ही दूर 418 कनाल भूमि पर स्टेडियम का निर्माण कार्य जारी है। इसका निर्माण दो वर्षों के भीतर कर लिया जाएगा। इसमें स्केटिग रिक, साइकिलिग ट्रैक, लॉन टेनिस कोर्ट, एथलेटिक ट्रैक, जागिग ट्रैक, वॉलीबॉल, बॉस्केटबॉल, रोलबॉल, हैंडबाल और बैडमिटन कोर्ट बनाए जाएंगे। तीन घंटों तक ठिठुरते रहे खिलाड़ी

भगवती नगर में मंगलवार की सुबह इंडोर कांप्लेक्स के उद्घाटन समारोह के साक्षी बनने के लिए वहां मौजूद विभिन्न खेलों से जुड़े सैंकड़ों खिलाड़ी बारिश और तेज हवाओं के बीच ठिठुरते रहे।

जम्मू-कश्मीर स्टेट स्पो‌र्ट्स काउंसिल के सचिव डॉ. नसीम चौधरी की ओर से खिलाड़ियों को सुबह साढ़े सात बजे ही आयोजन स्थल पर पहुंचने को कहा गया था। खिलाड़ी पहुंच गए और कोच संग मेहमान के आने का इंतजार करने लगे। इसी दौरान तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। बावजूद इसके खिलाड़ी इंडोर कांप्लेक्स के बाहर मेहमान के स्वागत में खड़े ठिठुरते नजर आए। जब आयोजकों को मेहमान का देरी से आने का समाचार मिला तो खिलाड़ियों को इंडोर कांप्लेक्स ले जाया गया। उसके बाद खिलाड़ियों को कुछ राहत मिली, लेकिन खिलाड़ियों के अभिभावक में नाराजगी दिखी। वह कहते सुने गए कि खेल विभाग के अधिकारियों द्वारा मंत्री के सामने नंबर बनाने के चक्कर में खिलाड़ी बीमार हो जाएंगे। बाद में जब मेहमान मंत्री उद्घाटन के लिए पहुंचे तो जिम्नास्टिक, वुशु, कराटे और टेबल टेनिस के खिलाड़ियों ने शानदार प्रस्तुति देकर मंत्री को वाहवाह करने पर मजबूर कर दिया। मेहमाननवाजी में लगे रहे कोच, इधर कार उठा ले गई ट्रैफिक पुलिस

भगवती नगर में इंडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स के उद्घाटन समारोह को यादगार बनाने के लिए आनन-फानन में जेएंडके स्टेट स्पो‌र्ट्स काउंसिल की ओर से पूरी व्यवस्था तो कर दी गई, लेकिन पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण सभी को अपने वाहन स्टेडियम के मुख्य मार्ग पर खड़े करने पड़े। इस दौरान यातायात को सुचारु बनाने के लिए मौके पर ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी और अन्य दस्ता भी मौजूद थे। इसके बावजूद स्टेडियम के मुख्य गेट के सामने खड़े किए गए वाहन को उठाने की बजाय काफी दूरी खड़ी कोच की कार को ट्रैफिक पुलिस की क्रेन देखते ही देखते उठाकर ले गई। जब कोच को इसकी भनक लगी तो उन्होंने ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों से विनती भी की, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। अंत में उन्हें 2000 रुपए जुर्माना अदा कर वाहन छुड़ाना पड़ा। ..जब रिजिजू ने वॉलीबॉल में दिखाया दमखम

सुचेतगढ़ के चकरोई में केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू जब नेहरू युवा केंद्र के कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे तब उनसे काफी संख्या में क्षेत्र के खिलाड़ियों ने मुलाकात की।

इस दौरान जब उनकी नजर वॉलीबॉल पर पड़ी तो वह अपने आप को रोक नहीं पाए और तुरंत गेंद उठाकर खिलाड़ियों के साथ वॉलीबॉल खेलना शुरू हो गए। खिलाड़ी भी इससे काफी रोमांचित नजर आए और सभी यह बोलने लगे कि आज तक सादगी से भरे ऐसे खेल मंत्री को नहीं देखा है। अब तो लगता है कि जल्द ही खिलाड़ियों के लिए अच्छे दिन आने वाले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.