Move to Jagran APP

मां के दरबार पहुंचे केंद्रीय राज्यमंत्री मंत्री वीके सिंह, दिव्य आरती में भी शामिल हुए

बीते 15 जनवरी को भूस्खलन के कारण बंद हुआ बैटरी कार मार्ग छठे दिन सोमवार को खुला। इसके साथ ही बैटरी कार सेवा भी सुचारु हो गई। बैटरी कार मार्ग खुलते ही श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 09:28 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 09:28 AM (IST)
मां के दरबार पहुंचे केंद्रीय राज्यमंत्री मंत्री वीके सिंह, दिव्य आरती में भी शामिल हुए
मां के दरबार पहुंचे केंद्रीय राज्यमंत्री मंत्री वीके सिंह, दिव्य आरती में भी शामिल हुए

कटड़ा, जेएनएन। केंद्रीय सड़क परिवहन राज्यमंत्री सेवानिवृत्त जनरल वीके सिंह ने सोमवार को मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई। इसके साथ ही वह देर शाम को मां वैष्णो देवी भवन में होने वाली दिव्य आरती में भी शामिल हुए। जम्मू कश्मीर के दौरे पर पहुंचे राज्यमंत्री वीके सिंह दोपहर बाद जम्मू से विशेष हेलीकाप्टर से भवन मार्ग पर बने पंछी हेलीपैड पर पहुंचे। यहां एसडीएम एवं श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेश कुमार व अन्य श्राइन बोर्ड अधिकारियों ने आगवानी की।

prime article banner

हेलीपैड से ही बैटरी कार में सवार होकर राज्यमंत्री बीके सिंह सीधे वैष्णो देवी भवन पहुंचे और कुछ देर विश्राम किया। इसके बाद वह शाम को मां वैष्णो देवी की दिव्य आरती में शामिल हुए और विशेष पूजा अर्चना की। वहीं, भवन से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह रात को भवन में ही विश्राम करेंगे और मंगलवार सुबह भवन से बैटरी कार में सवार होकर पंछी हेलिपैड पहुंचेंगे जहां से वह हेलीकॉप्टर से जम्मू के लिए रवाना होंगे।

छठे दिन खुला मां वैष्णो देवी का बैटरी कार मार्ग

बीते 15 जनवरी को भूस्खलन के कारण बंद हुआ बैटरी कार मार्ग छठे दिन सोमवार को खुला था। इसके साथ ही बैटरी कार सेवा भी सुचारु हो गई। बैटरी कार मार्ग खुलते ही श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली। बीते 15 जनवरी को मूसलधार बारिश और खराब मौसम के चलते बैटरी कार मार्ग पर पंछी कॉलोनी क्षेत्र में भारी भूस्खलन हो गया था। इससे यात्रा मार्ग पर बना शेड क्षतिग्रस्त हो गया था और तीन श्रद्धालु भी घायल हो गए थे।

इसके बाद श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए बैटरी का मार्ग बंद कर दिया था। मार्ग पर पड़े मलबे को हटाने के साथ ही क्षतिग्रस्त शेड को ठीक करने का काम चल रहा था। बीच-बीच में खराब मौसम लगातार बाधा बना रहा। आखिरकार छठे दिन इस मार्ग को पूरी तरह साफ करने और क्षतिग्रस्त शेड को ठीक करने के बाद सोमवार सुबह 9:00 बजे मार्ग को खोल दिया गया। सोमवार को सुबह धूप खिली रही। उसके बाद एकाएक आसमान पर घने बादलों का जमघट लग गया और ठंडी हवाएं चलती रहीं। लेकिन इससे बेपरवाह श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवाकर वैष्णो देवी भवन की ओर आगे बढ़ते रहे।

सोमवार को आधार शिविर कटड़ा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा, बैटरी कार मार्ग पर चलने वाली बैटरी कार सेवा, वैष्णो देवी भवन व भैरव घाटी के बीच चलने वाली पैसेंजर केबल कार सेवा सहित सभी सेवाएं श्रद्धालुओं को उपलब्ध रहीं और श्रद्धालुओं ने इन सभी सेवाओं का भरपूर लाभ उठाया। सोमवार को शाम 4:00 बजे तक करीब 9,000 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवाकर वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे।

प्राचीन गुफा से श्रद्धालु कर रहे मां वैष्णो देवी के दर्शन बीते 15 जनवरी यानी मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं के लिए प्राचीन गुफा खोली गई थी। तबसे श्रद्धालुओं को बीच-बीच में प्राचीन गुफा के अलौकिक दर्शन भी उपलब्ध हो रहे हैं। रविवार की रात श्रद्धालुओं को 12:00 बजे से लेकर 2:00 बजे तक प्राचीन गुफा के दर्शन उपलब्ध हुए। वहीं, सोमवार को सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक प्राचीन गुफा से श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन किए। इसके बाद भीड़ बढ़ने के साथ ही एक बार फिर प्राचीन गुफा बंद कर दी गई। एसडीएम भवन नरेश कुमार ने कहा कि जब-जब वैष्णो देवी भवन पर श्रद्धालुओं की संख्या कम होगी तब-तब प्राचीन गुफा दर्शन के लिए खोली जाएगी। 

उत्सव गणतंत्र का- तंत्र के गण : मुसीबतों को गले लगा कांटों में राह बनाती टीम, मकसद सिर्फ सबकी खैरियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK