Move to Jagran APP

Jammu Farmers: नहर के पानी के लिए बार बंदी लागू की जाए, ताकि सीमांत क्षेत्र तक पहुंचे नहर का पानी

धान की रोपाई के इन दिनों हुई बारिश से किसानों को कुछ हद तक राहत मिली है। पर फिर भी नहर का भरपूर पानी किसानों चाहिए। रणवीर नहर जोकि आरएस पुरा सेक्टर की खेती के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है में भी इन दिनों बराबर पानी नही मिल रहा।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 11:02 AM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 11:02 AM (IST)
Jammu Farmers: नहर के पानी के लिए बार बंदी लागू की जाए, ताकि सीमांत क्षेत्र तक पहुंचे नहर का पानी
डिवीजन दो नहर जोकि सीमांत क्षेत्र तक पहुंचती है, में महज चार से पांच फुट पानी ही छोड़ा जा रहा।

जम्मू, जागरण संवाददाता । धान की रोपाई के इन दिनों हुई बारिश से किसानों को कुछ हद तक राहत मिली है। पर फिर भी नहर का भरपूर पानी किसानों चाहिए। रणवीर नहर जोकि आरएस पुरा सेक्टर की खेती के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है, में भी इन दिनों बराबर पानी नही मिल रहा।

loksabha election banner

किसानों का कहना है कि डिवीजन दो नहर जोकि सीमांत क्षेत्र तक पहुंचती है, में महज चार से पांच फुट पानी ही छोड़ा जा रहा है। जबकि डिवीजन एक नहर जोकि आरंभिक इलाकों को पानी देती है, में इन दिनों भरपूर पानी है। अरनिया क्षेत्र के किसान नेता बसंत सिंह सैनी ने कहा कि सिंचाई विभाग डिवीजन दो की नहर की तरफ ध्यान दे जहां पानी का स्तर बहुत कम है। यह पानी निचले क्षेत्रों में उतर ही नही पा रहा। इसलिए चाहे वह डिवीजन एक की नहर हो या दो की, यहां पर बार बंदी लागू की जाए। बारी बारी से किसानों को पानी दिया जाए ताकि सीमांत क्षेत्र गांवों तक भी नहर का पानी पहुंच सके।

बार बंदी से सब किसानों को उसके हिस्से का पानी मिल पाएगा

उन्होंने कहा कि बार बंदी से सब किसानों को उसके हिस्से का पानी मिल पाएगा। लेकिन हैरानी है कि रणबीर नहर के डिवीजन दो नहर में अधिक पानी चल रहा है जबकि डिवीजन दो में पानी ही बहुत कम है। सिंचाई विभाग पानी के वितरण को सही करे। किसानों ने कहा कि धान की रोपाई का सीजन है, ऐसे में अगर बार बंदी प्रभावी तौर पर लागू नही की गई तो सीमांत क्षेत्र के किसानों को पानी मिल ही नही पाएगा। ऐसे में इन किसानों को सड़क पर उतर कर धरना प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। पूरे मामले को लेकर सीमांत क्षेत्र के किसानों ने सिंचाई विभाग के बड़े अधिकारियों के पास पहुंचने का मन बनाया है ताकि समस्या का समाधान निकाला जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.