Move to Jagran APP

Baba Amarnath Yatra 2021: मौसम साफ होते ही दोनों यात्रा मार्गों की स्थिति जानने रवाना होगा सुरक्षाबलों का दल

Baba Amarnath Yatra 2021 यह दल हर वर्ष यात्रा शुरु होने से करीब डेढ़ माह पहले सभी आवश्यक उपकरणों से लैस हो पवित्र गुफा के लिए रवाना होता है। इस बार मौसम ठीक न होने के कारण यह दल अब अगले कुछ दिनों में रवाना होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 07:51 AM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 10:46 AM (IST)
Baba Amarnath Yatra 2021: मौसम साफ होते ही  दोनों यात्रा मार्गों की स्थिति जानने रवाना होगा सुरक्षाबलों का दल
यात्रा मार्ग के विभिन्न हिस्सों पर बर्फ हटाने के लिए श्रमिकों की तैनाती की जाएगी।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा-2021 की जारी तैयारियों के बीच अगले कुछ दिनों में मौसम के साफ होते ही सुरक्षाबलाें का एक दल पवित्र गुफा और दोनों यात्रा मार्गाें की रैकी (स्थिति का जायजा लेना) के लिए जाएगा। इस दल में जम्मू कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना के कुशल पर्वतारोही शामिल होंगे।

loksabha election banner

संबधित सूत्राें ने बताया कि सुरक्षाबलों का यह दस्ता बालटाल और चंदनबाड़ी की तरफ से पवित्र गुफा की तरफ जाने वाले दोनों रास्तों का जायजा लेगा। यह दल यात्रा मार्ग पर गिरी बर्फ, उसके पिघलने और यात्रा मार्ग को तैयार करने जैसे मुद्दों को ध्यान में रखते हुए अपनी रिपोर्ट तैयार करेगा। इसके अलावा यह पवित्र गुफा और दोनों यात्रा मार्गों पर स्थापित किए जाने वाले शिविरों की सुरक्षा याेजना, यात्रा के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए विभिन्न जगहों पर बचाव कर्मियों की तैनाती की रूप रेखा का एक शुरुआती खाका तैयार करेगा।

सूत्रों ने बताया कि यह दल हर वर्ष यात्रा शुरु होने से करीब डेढ़ माह पहले सभी आवश्यक उपकरणों से लैस हो पवित्र गुफा के लिए रवाना होता है। इस बार मौसम ठीक न होने के कारण यह दल अब अगले कुछ दिनों में रवाना होगा। यह दल करीब चार दिनों तक पवित्र गुफा और उसके आस-पास के इलाकों में रहेगा। इस दल की रिपोर्ट पर संबधित सुरक्षा एजेंसियों और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारियों की एक बैठक होगी, जिसमें बालटाल-पवित्र गुफा-चंदनबाड़ी के सुरक्षा क्वच को अंतिम रुप दिया जाएगा। इसके बाद वहां सुरक्षाबलों की तैनाती का क्रम शुरु होगा। यात्रा मार्ग के विभिन्न हिस्सों पर बर्फ हटाने के लिए श्रमिकों की तैनाती की जाएगी।

आपको बता दें कि पिछले साल कोविड-19 प्रोटोकॉल और लाकडाउन के कारण श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा रद कर दी गई थी। इस साल यह तीर्थ यात्रा 28 जून से शुरु हो रही है। श्री अमरनाथ श्राइन बोेर्ड को उम्मीद है कि इस साल तीर्थयात्रा के लिए छह लाख के करीब श्रद्धालु आएंगे। श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा में तीर्थयात्रा की अवधि के दौरान सुबह-शाम होने वाली भगवान शंकर की आरती का इस साल सीधा प्रसारण भी होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.