Move to Jagran APP

Katra Navratra Festival: भेंट प्रतियोगिता के पहले राउंड में रियासी के आयुष रहे अव्वल, फाइनल विजेता को मिलेगी सीधे बॉलीवुड में इंट्री

पहले नवरात्र से शुरू हुई भेंट प्रतियोगिता के चार अक्टूबर छह राउंड होंगे। हर राउंड के विजेता को सीधे सेमीफाइनल में प्रवेश मिलेगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 12:50 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 01:07 PM (IST)
Katra Navratra Festival: भेंट प्रतियोगिता के पहले राउंड में रियासी के आयुष रहे अव्वल, फाइनल विजेता को मिलेगी सीधे बॉलीवुड में इंट्री
Katra Navratra Festival: भेंट प्रतियोगिता के पहले राउंड में रियासी के आयुष रहे अव्वल, फाइनल विजेता को मिलेगी सीधे बॉलीवुड में इंट्री

कटड़ा, संवाद सहयोगी। धर्मनगरी कटड़ा में नवरात्र महोत्सव के तहत आयोजित अखिल भारतीय भेंट प्रतियोगिता के पहले राउंड में रियासी के गायक आयुष सिंह पहले स्थान पर रहे हैं। पहले राउंड की प्रतियोगिता में 12 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इनमें से नौ जम्मू-कश्मीर और तीन प्रतिभागी देश के अन्य राज्यों से थे। सोमवार की देर रात तक दूसरे राउंड की भेंट प्रतियोगिता जारी थी।

loksabha election banner

पहले नवरात्र से शुरू हुई भेंट प्रतियोगिता के चार अक्टूबर छह राउंड होंगे। हर राउंड के विजेता को सीधे सेमीफाइनल में प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी गायक को क्वार्टर फाइनल में रखा जाएगा। चार अक्टूबर के बाद सेमीफाइनल और अंत में फाइनल मुकाबला होगा। कटड़ा में नवरात्र पर होने वाली यह भेंट प्रतियोगिता देश भर में अपनी विशेष पहचान बना चुकी है। प्रतियोगिता में विजेता गायकों को बॉलीवुड से भी न्योता मिलता है यानी सीधे फिल्मी जगत में इंट्री मिलने का दरवाजा खुल जाता है। इस बार इस प्रतियोगिता का सीधा प्रसारण रात नौ बजे से श्रद्धा एमएच पर होता है।

पहले राउंड की भेंट प्रतियोगिता में अमृतसर से कृपाल और रशपाल बंधु ने दूसरा स्थान, जबकि जम्मू से सुष्मिता तथा ऊधमपुर से अनन्या ने तीसरा स्थान हासिल किया। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तीसरा स्थान हासिल करने वाले प्रतिभागियों को क्रमश: 10000, 5000 और 3000 रुपये नकद दिए जाते हैं। प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि जेके चेयरमैन एवं एमडी आरके छिब्बर ने सभी प्रतिभागियों को अपनी ओर से 3100 रुपये देने की घोषणा की। यह प्रतियोगिता योग आश्रम परिसर में हो रही है। इसके उद्घाटन मौके पर नरायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पातल सीईओ डॉ. एमएम हरजाई, योग आचार्य स्वामी योग नंद महाराज, सीआरपीएफ 06 बटालियन के कमांडेंट जितेंद कुमार गुप्ता, कमेटी के चेयरमैन राकेश वजीर आदि मौजूद रहे।

भेंट प्रतियोगिता के ये रहे जज

एमएएम कॉलेज जम्मू में संगीत विभाग की पूर्व एचओडी डॉ. ऊषा जगती, हिमाचल यूनिर्विसटी के पूर्व चेयरमैन डॉ. सीएल वर्मा, डिग्री कॉलेज संजोली हिमाचल के हेड ऑफ द डिपार्टमेंट सुरेंद शर्मा, सेलिब्रिटी गायक शंकर साहनी ने जज की भूमिका निभाते हुए प्रतिभागियों के हुनर को परखा।

सात अक्टूबर को होगा फाइनल मुकाबला

अखिल भारतीय भेंट प्रतियोगिता सात अक्टूबर को समाप्त होगी। इसके विजेता को 3 लाख रुपये और वीनस रिकॉड्र्स एंड टेप लिमिटेड के साथ एक रिकॉॢडंग अनुबंध का लाभ मिलेगा। उपविजेता को एक लाख, जबकि तीसरा स्थान हासिल करने वाले को 50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

माता वैष्णो की कहानी ने किया मंत्रमुग्ध

आधार शिविर कटड़ा के गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल के प्रांगण रीजनल आऊटरीच ब्यूरो भारत सरकार के कलाकारों ने प्रथम दिन माता वैष्णो की कहानी के साथ ही रेणुका माता व हिमाचली संस्कृति पर आधारित नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ दूरदर्शन जम्मू के निदेशक विनोद जान ने किया। कार्यक्रम में हिमाचली संस्कृति पर आधारित नाटी व रेणुका माता आदि ने भी समां बांधते हुए दर्शकों को खूब मनोरंजन किया। रीजनल आऊटरीच अधिकारी नेहा जराली ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विभिन्न राज्यों की संस्कृति को एक मंच पर लाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.