Move to Jagran APP

मानसर झील में मर रही हैं मछलियां

धार्मिक मान्यता के अनुसार इस झील से मछलियों को न तो बाहर निकाला जाता है और न ही उनका शिकार किया जा सकता है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 01:02 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 06:13 AM (IST)
मानसर झील में मर रही हैं मछलियां
मानसर झील में मर रही हैं मछलियां

सांबा, जेएनएन। ऐतिहासिक मानसर झील में पिछले कुछ दिनों से संदिग्ध परिस्थितियों में मछलियां की मौत हो रही है। इसे झील के पानी के दूषित हो रहा है। इससे क्षेत्र में जल जनित बीमारियों के फैलने की आशंका पैदा हो गई है। मानसर झील के किनारे नाग देवता का मंदिर होने के कारण यह धार्मिक आस्था का केंद्र है। झील में मछलियों के अलावा विभिन्न प्रजातियों के जलजन्तु हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार इस झील से मछलियों को न तो बाहर निकाला जाता है और न ही उनका शिकार किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि हर वर्ष सर्दियों में झील में इसी तरह से मछलियां मरती हैं, लेकिन इस बार पहले से मुकाबले अधिक हैं।

loksabha election banner

मानसर पंचायत की सरपंच सुनीता देवी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से लगातार यहां मछलियां मर कर झील में तैर रही हैं। मछलियों की मौत कैसे हुई है, इसके लिए संबंधित विभाग को जांच करनी चाहिए। सेवानिवृत सब इंस्पेक्टर एवं पंच बलदेव सिह मनकोटिया ने बताया कि मानसर झील में इस समय मछलियों की तादाद बहुत अधिक है। आस्था के मुताबिक इन मछलियों को बाहर नहीं निकाला जाता, मगर सरकार व संबंधित विभाग को यहां से मछलियां निकाल कर दूसरी जगह डालना चाहिए, ताकि इनकी संख्या यहां नियंत्रित रहे। उन्होंने कहा कि हर वर्ष सर्दियों में यह मछलियां मरती हैं परंतु इस बार अधिक हैं।

वही, मनकोटिया ने कहा कि मानसर झील से पीने के पानी सप्लाई होता है। मछलियों के मरने के बाद भी अगर वह पानी में ही रहती हैं तो इससे पानी दूषित हो जाएगा। फिर वहीं पानी की सप्लाई लोगों के घरों में आएगी तो भयंकर बीमारी फैल सकती है। उन्होंने कहा कि इससे कि कोई भयंकर बीमारी फैले, झील से मरी हुई मछलियों को बाहर निकाला जाना चाहिए, ताकि लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ न हो। उधर, वन्य जीव संरक्षण विभाग के चीफ वार्डन, सुरेश कुमार गुप्ता का कहना है कि

मानसर झील की आस्था के मुताबिक यहां से मछलियां बाहर नहीं निकाली जाती। इसमें कुछ मछलियां बड़ी हो गई हैं, जो अधिक सर्दी सहन नहीं कर पातीं, जिससे मर जाती हैं। हर वर्ष अधिक सर्दी होने पर मछलियां मरती हैं। जो भी मछलियां मरने के बाद तैर रही हैं उन्हें बाहर निकाल कर दफनाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.