Move to Jagran APP

Kashmir: कश्मीर पहुंचे थल सेना प्रमुख नरवाने ने जवानों से कहा-नियंत्रण रेखा पर बेहतर तकनीक से नाकाम करें दुश्मन के मंसूबे

थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने सैनिकों को नई तकनीक के इस्तेमाल से नियंत्रण रेखा पर दिन रात दुश्मन के मंसूबे नाकाम बनाने के लिए कहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 11:52 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 12:06 PM (IST)
Kashmir: कश्मीर पहुंचे थल सेना प्रमुख नरवाने ने जवानों से कहा-नियंत्रण रेखा पर बेहतर तकनीक से नाकाम करें दुश्मन के मंसूबे
Kashmir: कश्मीर पहुंचे थल सेना प्रमुख नरवाने ने जवानों से कहा-नियंत्रण रेखा पर बेहतर तकनीक से नाकाम करें दुश्मन के मंसूबे

जम्मू, राज्य ब्यूरो: लद्दाख में चीन द्वारा पैदा किए गए चुनौतीपूर्ण हालात का सामना करने की तैयारियों के बीच कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने आज अपने दौरे के अंतिम दिन स्थानीय सेना के अधिकारियों के साथ बैठक कर नियंत्रण रेखा के हालात जाने। उन्होंने सीमांत इलाकों में सुरक्षा का जायजा लेने के लिए कई स्थानों पर उड़ानें भी भरी। उन्होंने सीमा की सुरक्षा में तैनात सैन्य अधिकारियों को घुसपैठ की कोशिशें और आतंकवादी गतिविधियों को नाकाम बनाने के लिए प्रभावी ढंग से निपटने के लिए कहा। नरवने दोपहर बाद दिल्ली वापस लौट जाएंगे। 

loksabha election banner

थल सेना प्रमुख ने सैनिकों को नई तकनीक के इस्तेमाल से नियंत्रण रेखा पर दिन रात दुश्मन के मंसूबे नाकाम बनाने के लिए कहा है। दो दिवसीय दौरे के पहले दिन कश्मीर के सेना की आपरेशनल तैयारियां का जायजा लेने के साथ थलसेना प्रमुख ने श्रीनगर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से भी भेंट की। उन्होंने उपराज्यपाल के साथ जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालात पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने विश्वास दिलाया कि सेना क्षेत्र में शांति व स्थिरता के लिए अपना पूरा सहयोग देगी। शाम को श्रीनगर में पंद्रह कोर मुख्यालय बादामी बाग में आर्मी चीफ ने चीन का सामना करने को पूरी तरह से तैयार उत्तरी कमान के आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी से बैठक में जम्मू-कश्मीर व लद्दाख के सुरक्षा परिदृश्य पर भी बातचीत की।

आज अपने दौरे के दूसरे दिन आर्मी चीफ ने दक्षिण कश्मीर का दौरा किया। नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए उन्होंने कई जगह उड़ानें भी भरी। इस समय कश्मीर में बड़े पैमाने पर सेना के आतंकवाद विरोध अभियान जारी हैं। सेना ने अब तक कश्मीर में 177 आतंकवादी मार गिराए हैं। कश्मीर में इस समय सेना आतंकवाद के साथ नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा पैदा की जा रही चुनौतियों का सामना कर रही है। इसके साथ चीन का सामना करने को लद्दाख में भारतीय सेना को सशक्त बनाने के लिए सारा साजो सामान भी कश्मीर से ही लेह भेजा जा रहा है। ऐसे हालात में वीरवार को श्रीनगर पहुंचते ही थलसेना प्रमुख सीधे उत्तरी कश्मीर के दौरे पर रवाना हो गए थे। उन्होंने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर फील्ड कमांडरों के साथ मौजूदा हालात पर चर्चा करने के साथ आतंकवादियों की घुसपैठ की कई कोशिशों को नाकाम बना चुके जवानों का हौंसला भी बढ़ाया था।

उत्तरी कश्मीर में घुसपैठ को नाकाम बनाने के साथ पाकिस्तानी गाेलाबारी को सामना कर रहे जवानों से बातचीत के दौरान आर्मी चीफ ने जोर दिया कि सर्तकता बरतते हुए जवान आधुनिक निगरानी यंत्रों के सहयोग से हर साजिश को नाकाम बनाएं। उन्होंने जोर दिया कि सेना कोराना से जूझ रही आवाम को सहायता देने की अपनी मुहिम को भी जारी रखे। कश्मीर के पीआरओ डिफेंस कर्नल राजेश कालिया ने जागरण को बताया कि आर्मी चीफ आज शुक्रवार को दक्षिण कश्मीर में हालात का जायजा लेने के बाद दोपहर को दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.