Move to Jagran APP

Jammu Flood Alert : उफान पर पहुंचने लगा दरिया चिनाब, सेना-बाढ़ नियंत्रण विभाग की टीमें अलर्ट

साेमवार को जब दरिया का पानी 26 फीट तक पहुंचा तो बाढ़ नियंत्रण विभाग ने दरिया के आसपास रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी कर दी। प्रशासन ने भी लोगों से दरिया किनारे न जाने की अपील की थी और उन्हें दरिया से दूर रहने की हिदायत दी थी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 01:08 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 01:08 PM (IST)
Jammu Flood Alert : उफान पर पहुंचने लगा दरिया चिनाब, सेना-बाढ़ नियंत्रण विभाग की टीमें अलर्ट
कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति भी बन सकती है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: पिछले दो दिनों से पर्वतीय इलाकों में बारिश के चलते दरिया चिनाब उफान पर पहुंचने लगा है। मंगलवार को अखनूर इलाके में दरिया का जलस्तर तीस फीट तक पहुंच गया है जो खतरे के निशान से महज दो फीट कम है।

loksabha election banner

वहीं दरिया के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए सेना के अलावा बाढ़ नियंत्रण विभाग की बचाव टीमें अलर्ट पर आ गई हैं ताकि जरूरत पड़ने पर लोगों की मदद की जा सके। उधर एसडीएम अखनूर चांद किशोर शर्मा का कहना है कि इस समय इलाके के चौदह गांवों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है।

इन गांवों में लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। आशंका है कि बुधवार को दरिया का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर जाएगा। प्रशासन ने इस आशंका को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। वहीं बाढ़ नियंत्रण विभाग का कहना है कि अगर मौसम ऐसा रहा तो दरिया का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर जाएगा जिससे कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति भी बन सकती है।

साेमवार को जब दरिया का पानी 26 फीट तक पहुंचा तो बाढ़ नियंत्रण विभाग ने दरिया के आसपास रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी कर दी थी। प्रशासन ने भी लोगों से दरिया किनारे न जाने की अपील की थी और उन्हें दरिया से दूर रहने की हिदायत दी थी। अखनूर इलाके में दरिया चिनाब के जलस्तर को 32 फीट के बाद खतरा माना जाता है लेकिन मंगलवार को जलस्तर 30 फीट तक पहुंच गया है जिससे दरिया का रौद्र रूप वहां देखने को मिल रहा है।

कुछ जगहों पर तो दरिया का पानी अपनी किनारों तक पहुंच गया है। अखनूर में दरिया किनारे बना शमशान घाट पानी में डूब चुका है जबकि जिया पोता घाट, चंदिया घाट आदि भी आधे से ज्यादा पानी की चपेट में आ गया है। इसके अलावा इसके अलावा निचले इलाकों पगरवाल, ज्यौड़ियां इलाकों में भी दरिया उफान मार रहा है। दरिया किनारे बसे गुज्जर समुदाय के लोगों को भी हटा दिया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.