Move to Jagran APP

Chhadi Yatra : ऐतिहासिक पुरमंडल तीर्थ स्थल के लिए निकाली वार्षिक छड़ी यात्रा

श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर प्रबंधन ट्रस्ट गांधी नगर जम्मू के सदस्यों ने कहा कि पुरमंडल छड़ी यात्रा पिछले दस वर्ष से निकल रही है। इससे पर्यटकों को भी इस स्थल की जानकारी मिली है। सरकार को इस क्षेत्र के विकास के लिए ठोस प्रयास करने चाहिए।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 08:57 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 08:57 PM (IST)
Chhadi Yatra : ऐतिहासिक पुरमंडल तीर्थ स्थल के लिए निकाली वार्षिक छड़ी यात्रा
हर वर्ष निकाली जाने वाली वार्षिक छड़ी मुबारक यात्रा पूरी धार्मिक आस्था एवं श्रद्धा के साथ निकाली गई।

जम्मू, जागरण संवाददाता : पुरमंडल के धार्मिक स्थलों के महत्व को दुनिया तक पहुंचाने के उद्देश्य से हर वर्ष निकाली जाने वाली वार्षिक छड़ी मुबारक यात्रा पूरी धार्मिक आस्था एवं श्रद्धा के साथ निकाली गई। श्री रणबीरेश्वर मंदिर से निकाली गई इस छड़ी यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। सुबह पहले श्री रणबीरेश्वर मंदिर में और श्री रघुनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की गई। छड़ी यात्रा सुबह 8.30 बजे श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर गांधी नगर में पहुंची। यहां यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। मंदिर में महात्माओं और पुजारियों के मार्गदर्शन में श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर प्रबंधन ट्रस्ट, गांधी नगर जम्मू के सदस्यों द्वारा एक भव्य पूजा की गई।

loksabha election banner

पूजा के बाद यात्रा पुरमंडल के लिए रवाना हुई। श्री महादेव मंदिर गांधी नगर, शिव मंदिर ग्रेटर कैलाश, दाता रणपत देव और श्री नरसिंह देव मंदिरों की प्रबंधन समितियों में बीरपुर और अन्य स्थानों पर स्वागत किया गया। पुरमंडल तीर्थों पर पहुंचने के बाद, वहां के मुख्य मंदिर में पुजारियों द्वारा एक पूजा की गई। पूर्व मंत्री, डोगरा सदर सभा के अध्यक्ष, श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर प्रबंधन ट्रस्ट, गांधीनगर के अध्यक्ष गुलचैन सिंह चाढ़क ने कहा कि जम्मू के जम्मू-कश्मीर के ऐतिहासिक तीर्थस्थलों का संरक्षण और प्रचार प्रसार अति आवश्यक है।

श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर प्रबंधन ट्रस्ट, गांधी नगर जम्मू के सदस्यों ने कहा कि पुरमंडल छड़ी यात्रा पिछले दस वर्ष से निकल रही है। इससे पर्यटकों को भी इस स्थल की जानकारी मिली है। सरकार को इस क्षेत्र के विकास के लिए ठोस प्रयास करने चाहिए। छड़ी में शामिल सदस्य भजन-कीर्तन करते और जयकारे लगाते गए। इस दौरान सभी का उत्साह देखते ही बनता था। गौरतलब है कि पुरमंडल के मंदिरों की हालत दयनीय बनी हुई है। पिछले दिनों प्रदर्शन कर रहे धर्मार्थ ट्रस्ट के कर्मचारियों ने चढ़ावे की रकम से मंदिरों के जीर्णोद्धार की मांग की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.