Move to Jagran APP

Central University in Leh: सांसद जाम्‍यांग बोले- लद्दाख में शिक्षा के क्षेत्र में आरंभ होगा नया अध्याय

लद्दाख से भाजपा सांसद जाम्यांग सेरिंग नामग्याल ने लेह में नए केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रस्ताव का स्वागत करते हुए कहा कि इस घोषणा ने लद्दाख के लोगों को खुशी से भर दिया है। यह विश्वविद्यालय खुलने से लद्दाख में शिक्षा के क्षेत्र में नया अध्याय आरंभ होगा।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 09:14 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 09:14 PM (IST)
Central University in Leh: सांसद जाम्‍यांग बोले- लद्दाख में शिक्षा के क्षेत्र में आरंभ होगा नया अध्याय
लद्दाख के सांसद जाम्यांग सेरिंग नामग्याल ने केंद्रीय विश्‍वविद्यालय की घोषणा का स्‍वागत किया है।

लेह, संवाद सहयोगी: लद्दाख से भाजपा सांसद जाम्यांग सेरिंग नामग्याल ने केंद्रीय बजट में लेह में नए केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रस्ताव का स्वागत करते हुए कहा कि इस घोषणा ने लद्दाख के लोगों को खुशी से भर दिया है। यह विश्वविद्यालय खुलने से लद्दाख में शिक्षा के क्षेत्र में नया अध्याय आरंभ होगा।

loksabha election banner

दैनिक जागरण से बातचीत में उन्होंने कहा कि पिछले सात दशक तक लद्दाख को उच्च शिक्षा से वंचित रखा गया और यही वजह है कि हर साल हमारे छात्रों को गुणवतापरक उच्च शिक्षा के लिए अन्य राज्यों का रुख करना पड़ता था।

सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय का प्रस्ताव मोदी सरकार की लद्दाख में शिक्षा के माध्यम से विकास की नई राह खोलने के इरादों की पुष्टि करता है। यह लद्दाखियों के लिए ही पूरे देश के लिए एक उपलब्धि है।

यहां बता दें कि लद्दाख उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आजादी के बाद से पिछड़ा रहा और यहां की पूर्ववर्ती सरकारों की उपेक्षा के कारण यहां शिक्षा ढांचा विकसित नहीं हो पाया। यही वजह है लद्दाख के छात्रों को जम्मू, दिल्ली, चंडीगढ़ और देश के अन्य शहरों में उच्च शिक्षा के लिए जाना पड़ता था। इसके अलावा लद्दाख में आधारभूत ढांचे का भी विकास नहीं हो पाया। अब अलग केंद्रशासित प्रदेश के तौर पर गठन के बाद लद्दाख विकास की मुख्यधारा से जुड़ पाया है।

लद्दाख के लिए बड़ी खुशी का दिन

स्टूडेंट यूनियन आफ यूनिफाइड लद्दाख से जुड़े छात्र नेता स्टैंजिन सेतन ने इस घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि यह लद्दाख के लिए बड़ी खुशी का दिन है। हमारे विद्यार्थियों को प्रदेश से बाहर शिक्षा के लिए जाना पड़ता था। प्रदेश से बाहर जाने पर छात्र शिक्षा तो पा लेते हैं पर अपनी संस्कृति और जड़ों से दूर कर पाते थे। बहुत से परिवार आर्थिक तौर पर उच्च शिक्षा का बोझ वहन नहीं कर पाते थे। अब लद्दाख तेजी से शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.