Move to Jagran APP

Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 3.9 मापी गई

Earthquake in Jammu Kashmirजम्मू-कश्मीर में भूकंप का झटका रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9। भूकंप के कारण किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 09:54 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 11:56 AM (IST)
Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 3.9 मापी गई
Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 3.9 मापी गई

श्रीनगर, (पीटीआई)। जम्मू-कश्मीर में सोमवार तड़के 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने बताया कि इससे किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि यह भूकंप सुबह चार बजकर 36 मिनट पर आया और यह पांच किलोमीटर की गहराई पर था। साथ ही उन्होंने बताया कि भूकंप के कारण किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

loksabha election banner

जानकारी हो कि गुजरात में राजकोट से 122 किमी दूर रविवार को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.5 मापी गई। वहीं करीब रात 8.30 बजे जम्मू-कश्मीर के कटरा से 90 किलोमीटर दूर पूर्व में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां भूकंप की तीव्रता 3 थी।

बता दें, हाल के दिनों में भारत के कई हिस्सों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। खासतौर से दिल्ली एनसीआर में बीते दो महीने में 14 बार भूकंप के झटके आ चुके हैं। बीते हफ्ते मंगलवार को दिल्ली, हरियाणा, नोएडा, उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। वहीं बुधवार को अंडमान निकोबार में भूकंप आया।गुजरात के राजकोट समेत कई इलाकों में रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (एनसीएस) की ओर से बताया गया है कि भूकंप रविवार शाम आठ बजकर 13 मिनट पर आया। भूकंप के झटके उत्तर और पश्चिमोत्तर राजकोट में आए। भूकंप का केंद्र कच्छ में भचाऊ के पास 10 किलोमीटर के दायरे में रहा है। गुजरात के साथ साथ रात करीब साढ़े आठ बजे जम्मू-कश्मीर के कटरा से 90 किलोमीटर दूर पूर्व में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां भूकंप की तीव्रता 3 थी।

गुजरात की बात करें तो इससे पहले 6 जून को बनासकांठा जिले समेत उत्तर गुजरात के अनेक इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई थी। भूकंप के झटके काफी तेज होने के चलते राजकोट में लोगों के बीच दहशत का माहौल हो गया और लोग घरों से बाहर आ गए। भूकंप के जानमाल के नुकसान की अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। बता दें, भूकंप के ये झटके बनासकांठा के पालनपुर, दाता, अंबाजी, अमीरगढ़, माउंट आबू, डीसा समेत साबरकांठा के अरवल्ली के हिम्मतनगर, मोडासा, बायड, खेड़ब्रह्मा, विजयनगर समेत पूरे उत्तर गुजरात में महसूस किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.