Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: ब्रिगेडयर राजेंद्र सिंह और मकबूल शेरवानी के गांव से शुरू होगा आजादी का अमृत महोत्सव

ब्रिगेडयर राजेंद्र सिंह और मकबूल शेरवानी के गांव से आजादी का अमृत महोत्सव शुरू होगा। शुक्रवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में शुक्रवार को नागरिक सचिवालय में आयोजित बैठक में यह फैसला किया गया।सभी प्रशासनिक सचिवों से महोत्सव को यादगार बनाने के लिए कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 07:43 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 08:55 PM (IST)
Jammu Kashmir: ब्रिगेडयर राजेंद्र सिंह और मकबूल शेरवानी के गांव से शुरू होगा आजादी का अमृत महोत्सव
आजादी का अमृत महोत्सव पर शहीदों के गांवों में कार्यक्रम आयोजित कर फिर पुरानी यादों को ताजा किया जाएगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर आयोजित होने वाले आजादी का अमृत महोत्सव पर शहीदों के गांवों में कार्यक्रम आयोजित कर फिर पुरानी यादों को ताजा किया जाएगा। इसके लिए ब्रिगेडियर राजेंद्र सिंह के गांव बगूना सांबा और मकबूल शेरवानी के जन्मस्थल बारामुला का चयन किया गया है। दोनों ही जगहों पर 12 मार्च को कार्य्रक्रम होंगे। इनका चयन शुक्रवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में शुक्रवार को नागरिक सचिवालय में आयोजित बैठक में किया गया।

loksabha election banner

उपराज्यपाल ने सभी प्रशासनिक सचिवों से इस महोत्सव को यादगार बनाने के लिए कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। यही नहीं सांस्कृतिक प्रदर्शनियां, खादी प्रदर्शनी, डल झील में शिकारा रैली, सेमिनार, साइकिल रैली, योगा कैंप, बाइक रैली सहित अन्य कई प्रकार की गतिविधियां भी उन्होंने आयोजित करने के निर्देश दिए। यह गतिविधियां आजादी के 75 साल पूरे होने के 75 सप्ताह पहले से शुरू हो रहे हैं। उपराज्यपाल ने तय मानकों पर आदर्श पंचायतों और आदर्श ब्लाक का चयन करने को भी कहा।

उपराज्यपाल ने चयनित प्रतिनिधियों, युवाओं, स्कूली विद्यार्थियों, सामाजिक और सांस्कृतिक संगठनों, गैर सरकारी संगठनों, सिविल सोसायटी और समाज के अन्य वगों को भी इन कार्यक्रमों में शामिल कर इस राष्टट्रीय पर्व को जमीनी स्तर पर सफल बनाने के लिए कहा। उपराज्यपाल ने इस महोत्सव का व्याप्क प्रचार प्रसार करने को कहा। उन्होंने आनलाइन और आफलाइन मीडिया का भी सहयोग लेने को कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर आयोजित हो रहा यह महोतव हर जगह पहुंचे। उपराज्यपाल ने सभी विभागों को 75 सप्ताह तक आयोजित होने वाले कायक्रमों का कैलेंडर सौंपने को कहा। उन्होंने कहा कि इसमें सभी जिले शामिल होने चाहिए।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दांडी मार्च के दिन 12 मार्च को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले समारोह का उद्घाटन करेंगे। इसमें पूरे देश ममें विश्व गुरू भारत, भारत की स्मृद्ध सांस्कृतिक विरासत, आजादी के बाद विकास की ओर भारत, आत्मनिर्भर भारत जैसे कार्यक्रम होंगगे। इस मौके पर उपराज्यपाल के सलाहकार बसीर खान, मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम, उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव नितेश्वर कुमार, डिवीजनल कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नर भी मौजूद थे।

आजादी का अमृत महोत्सव के लिए कमेटी गठित : देश की आजादी के 75 वर्ष पूरा होने पर आयोजित होने वाले आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के लिए जम्मू-कश्मीर में कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी इसके तहत होने वसाले सभी कार्यक्रमों और समारोहों की निगरानी करेगी। मुख्य सचिव कमेटी के चेयरमैन होंगे जबकि गृह विभाग के प्रशासनिक सचिव, आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रशासनिक सचिव, सूचना विभाग के प्रशासनिक सचिव, सामान्य प्रशासनिक विभाग के प्रशासनिक सचिव, युवा सेवा एवं खेल विभाग के प्रशासनििक सचिव, एडिशनल डायरेक्टर जनरल आफ पुलिस, ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के प्रशासनिक सचिव, जम्मू और कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर कमेटी के सदस्य होंगे। इसके अलावा स्कूल शिक्षा विभाग, संस्कृति विभाग, पर्यटन विभाग, उच्च शिक्षा विभागों के प्रशासनिक सचिव, सूचना निदेशक, जम्मू-कश्मीर कला, संस्कृति एवं भाषा अकादमी के सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग के जम्मू और कश्मीर के निदेशक, युवा सेवा एवं खेल विभाग के डायरेक्टर जनरल और डायरेक्टर कालेजिस भी सदस्य होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.