Move to Jagran APP

अमरनाथ यात्रा में मिलावटखोरों पर सरकार की है पैनी नजर

देश विदेश से पवित्र अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ उनकी सेहत का पूरा ख्याल रखा गया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 04:14 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 04:14 PM (IST)
अमरनाथ यात्रा में मिलावटखोरों पर सरकार की है पैनी नजर
अमरनाथ यात्रा में मिलावटखोरों पर सरकार की है पैनी नजर

जम्मू, दिनेश महाजन। देश विदेश से पवित्र अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ उनकी सेहत का पूरा ख्याल रखा गया। आधार शिविर के भीतर तथा बाहर श्रद्धालुओं को दूषित एवं खराब खाद्य पदार्थ ना बेचे जाए इसके लिए राज्य सरकार के ड्रग एंड फूड कंट्रोल विभाग के अमरनाथ यात्रा के आधार शिविरों बालटाल तथा पहलगाम में मोबाइल टेस्टिंग लेबोरेटरी (एमटीएल) को तैनात किया है।

loksabha election banner

अकसर देखने में आता है कि श्रद्धालुओं को सस्ता खाद्य पदार्थ बेचने के लिए कुछ विक्रेता ऐसा सामान ले आते है, जिसकी गुणवत्ता अच्छी नहीं होती। कई बार यात्रा के दौरान ऐसे मामले में प्रकाश में आ चुके है कि श्रद्धालु को मिलावटी एवं खराब खाद्य पदार्थ बेचे जाते है, जिससे उनकी तबीयत खराब हो जाती है। ड्रग एंड फूड कंट्रोल विभाग की विशेष गाड़ियों में आधुनिक मशीनों लगाई गई है, जो मौके पर हीं खाद्य पदार्थ की जांच कर उसकी प्राथमिक रिपोर्ट तक सौंप देता है। यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं ने विभाग की इस पहल का स्वागत किया है और कहाकि कश्मीर के अलावा जम्मू के आधार शिविरों पर भी इस प्रकार के वाहन तैनात होने चाहिए ताकि यात्रियों की सेहत के साथ खिलवाड़ ना हो पाए।

अब तक दस सैंपल जब्त

ड्रग एंड फूड कंट्रोल विभाग की मोबाइल टेस्टिंग लेबोरेटरी में तैनात अधिकारी ने बताया कि अमरनाथ यात्रा के दौरान उन्होंने खराब गुणवत्ता होने के संदेह पर दस भोजन के सैंपल जब्त किए है। सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद हीं दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी।

विभाग के पास है सात एमटीएल वाहन

ड्रग एंड फूड कंट्रोल विभाग जम्मू व कश्मीर ने दूर दराज के क्षेत्रों में खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता को जांचने के लिए कुछ वर्ष पूर्व सात नई एमटीएल वाहनों को खरीदा था। राज्यपाल एनएन वाेहरा ने राज्य प्रशासन को यह स्पष्ट हिदायत दी थी कि अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं कि सेहत के साथ किसी प्रकार का खिलवाड़ ना हो पाए इसके लिए एमटीएल वाहनों का प्रयोग किया जाए। इसके अलावा उन्होंने कश्मीर के गांदरबल तथा अनंतनाग जिला आयुक्त को यह हिदायत दी थी कि अमरनाथ यात्रा के आधार शिविरों के आसपास अवैध खाद्य विक्रेता सामान ना बेच पाए।

आधुनिक मशीनों से लैस है एमटीएल

बालटाल आधार शिविर के बाहर एमटीएल वाहन का संचालन कर रहे ड्रग एंड फूट कंट्रोल विभाग के अधिकारी यूसुफ अहमद ने बताया कि इस वाहन में ओवन, हार्ट प्लेट, चेंबर, वजन करने वाला कांटा, कई प्रकार के पंप व उपकरण लगे है जो खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता को जांचते है। मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वाले विक्रेता को कानून के तहत मौके पर ही गिरफ्तार किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.