Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2021: अमरनाथ श्राइन बोर्ड को 40 साल की लीज पर मिली जमीन, श्रीनगर पंथाचौक में बनेगा यात्री निवास

Amarnath Yatra 2021 गृह विभाग के प्रमुख सचिव शालीन काबरा की तरफ से जारी आदेश के अनुसार जमीन का वार्षिक किराया 10 रुपये प्रति कनाल देना होगा। जम्मू कश्मीर लैंड ग्रांट्स एक्ट 1960 के तहत जमीन लीज पर दी गई है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 22 Aug 2021 07:43 AM (IST)Updated: Sun, 22 Aug 2021 07:43 AM (IST)
Amarnath Yatra 2021: अमरनाथ श्राइन बोर्ड को 40 साल की लीज पर मिली जमीन, श्रीनगर पंथाचौक में बनेगा यात्री निवास
जम्मू में पहले ही भगवती नगर में यात्री निवास है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने श्रीनगर के पंथाचौक में श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड को तीन एकड़ (25 कनाल) जमीन लीज पर देने को मंजूरी दे दी है। इस जमीन पर यात्री निवास और बोर्ड का कार्यालय बनाया जाएगा। इसे 40 साल की लीज पर दिया गया है।

loksabha election banner

गृह विभाग के प्रमुख सचिव शालीन काबरा की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, जमीन का वार्षिक किराया 10 रुपये प्रति कनाल देना होगा। जम्मू कश्मीर लैंड ग्रांट्स एक्ट 1960 के तहत जमीन लीज पर दी गई है। जमीन का उपयोग उसी काम के लिए होगा, जिस काम के लिए लीज पर दी गई है। प्रशासन की तरफ से लीज पर हस्ताक्षर श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर करेंगे। आदेश में प्रशासनिक परिषद के 14 अगस्त 2021 के फैसले का हवाला दिया गया है।

उपराज्यपाल ने रखा था नींव पत्थर : श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर के पंथाचौक में श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के कार्यालय व यात्री निवास का नींव पत्थर छह अगस्त 2021 को रखा था। यात्री निवास में सूचना केंद्र बनाया जा रहा है।

बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए हर साल लाखों यात्री आते हैं, जिनकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए ढांचागत सुविधाएं दी जाएंगी। उपराज्यपाल कह चुके हैं कि श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा तक रोपवे बनाने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। श्रीनगर में यात्री निवास का प्रोजेक्ट ऐतिहासिक है।

इससे श्रीनगर में यात्री निवास बनने से श्रद्धालुओं को ठहराने की समस्या दूर हो जाएगी। जम्मू में पहले ही भगवती नगर में यात्री निवास है। जहां से यात्रियों के जत्थे पहलगाम व बालटाल के लिए रवाना होते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.