Move to Jagran APP

अलबदर-लश्कर ने मिलकर किया था भाजपा नेता के घर हमला, तीन लोग गिरफ्तार, कार भी जब्त

हमले के तुरंत बाद श्रीनगर और पुलवामा पुलिस हमलावरों की तलाश में जुट गई और एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। उसी के खुलासे पर दो और लोगों को गिरफ्तार किया गया। उन्हीं से पता चला कि हमले में शामिल तीन आतंकी गथ मोहल्ला में एक घर मेंं छिपे हुए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 01:53 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 02:40 PM (IST)
अलबदर-लश्कर ने मिलकर किया था भाजपा नेता के घर हमला, तीन लोग गिरफ्तार, कार भी जब्त
सेना की 50 आरआर और सीआरपीएफ के जवानों के साथ आतंकियों की तलाश शुरू की गई।

श्रीनगर, जेएनएन। अलबदर और लश्कर-ए-तैयबा ने मिलकर श्रीनगर नौगाम में भाजपा नेता मोहम्मद अनवर खान के घर पर हमला किया था। सुरक्षाबलों ने चौबीस घंटों केे भीतर हमले में शामिल आतंकियों को ढेर कर दिया। यही नहीं जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इस हमले में शामिल तीन और लोगों को भी गिरफ्तार किया है। हमले में इस्तेमाल की गई गाड़ी भी बरामद कर ली गई है। यह गाड़ी काकापोरा पुलवामा के गथ मोहल्ला के उसी व्यक्ति की है, जिसके घर में ये तीनों आतंकी छिपे हुए थे।

prime article banner

इस बात की जानकारी कश्मीर जोन के आइजीपी विजय कुमार ने आज मुठभेड़ संपन्न होने के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने बताया कि गत वीरवार को अलबदर और लश्कर-ए-तैयबा के संयुक्त दल ने भाजपा नेता के घर पर हमला किया था। बुर्का पहने इन आतंकियों के हमले में एक पुलिस कर्मी रमीज राजा शहीद हो गया था। यही नहीं वहां से फरार होते समय आतंकी शहीद जवान की राइफल भी अपने साथ ले गए थे।

हमले के तुरंत बाद श्रीनगर और पुलवामा पुलिस हमलावरों की तलाश में जुट गई और एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। उसी के खुलासे पर दो और लोगों को गिरफ्तार किया गया। उन्हीं से पता चला कि हमले में शामिल तीन आतंकी गथ मोहल्ला में एक घर मेंं छिपे हुए हैं। सेना की 50 आरआर और सीआरपीएफ के जवानों के साथ आतंकियों की तलाश शुरू की गई।

आतंकवादियों ने अपनी जान बचाने के लिए चार लोगों को अपना बंधक बना रखा था। उन्हें भी सुरक्षित मुक्त कराया गया। मारे गए आतंकियों की पहचान सुहैल लोनए जुनैद लोन और निसार लोन के तौर पर हुई है। सुहैल लोन ही बुर्का पहन सबसे पहले भाजपा नेता के घर पहुंचा था। आइजीपी विजय कुमार ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से एक एसएलआर, एक एके-47 राइफल, एक पिस्तौल के अलावा वह राइफल भी बरामद कर ली गई है, जो आतंकियों ने शहीद पुलिसकर्मी से छिनी थी।

आइजीपी ने कहा कि मुठभेड़ स्थल से एसएलआर का मिलना यह पुख्ता करता है कि यही लोग नौगाम हमले में शामिल थे। उन्होंने कहा कि इस हमले में यह नई बात सामने आई है कि अलबदर और लश्कर-ए-तैयबा मिलकर हमले कर रहे हैं। हमें तो यही जानकारी थी कि हमले को अंजाम चार आतंकियों ने दिया है, जो श्रीनगर के रहने वाले थे और सभी लश्कर से संबंधित थे। लेकिन मुठभेड़ समाप्त होने पर पता चला कि अल-बदर भी उनके साथ था।

नौगाम हमले को अंजाम देने के लिए आतंकवादी ऑल्टो वाहन (JK01E-2098) में आए थे। उस गाड़ी को भी नवाज डार के घर से जब्त कर लिया गया है। उसे भी हिरासत में ले लिया गया है। वाहन उसी का है और इसी की मदद से आतंकियों का पता लगाने में मदद मिली। हमले में शामिल दो अन्य आतंकवादी श्रीनगर के थे। उन्होंने यह भी बताया कि मुठभेड़ के दौरान क्रास फायरिंग में एक महिला को मामूली चोटें आई हैं। इसके अलावा दो से तीन लोग पथराव के दौरान घायल हुए हैं।

कश्मीर में भाजपा नेताओं को अधिक खतरा है, इस सवाल के जवाब में आइजीपी ने कहा कि ऐसे तो सभी राजनीतिक दलों से जुड़े नेता आतंकियों के निशाने पर हैं। परंतु मैं भी यह मानता हूं कि भाजपा से जुड़े लोगों को अधिक खतरा है। इन बढ़ते हमलों को देखते ही हमने गार्ड ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को अधिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि वे अपने दम पर आतंकवादियों के हमलों को नाकाम बनाया जा सके। इसके अलावा एसओपी और पीएसओ गार्ड ड्यूटी में परिवर्तन किया जा रहा है।

यह पूछे जाने पर कि क्या सीमा पार से घुसपैठ कम हुई है। इस पर आइजीपी ने कहा कि हाल ही में मारे गए आतंकवादियों में एक सीमा पार से आया था। शायद वह नेपाल से होकर आया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.