Move to Jagran APP

कृषि विभाग जम्मू ने भिंडी की भरपूर फसल के लिए तैयार किया खास बीज, किसानों की आमदनी बढ़ाएगा

जम्मू ओकरा 05 नाम का यह भिंडी बीज शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चर साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी जम्मू द्वारा तैयार किया गया है। इसके बेहतर परिणाम आने के बाद इसे किसानों में बड़े पैमाने पर उतारा जा रहा है। इस वैरायटी की खास बात यह है कि भिंडी नरम होती है

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 09:04 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 09:04 PM (IST)
कृषि विभाग जम्मू ने भिंडी की भरपूर फसल के लिए तैयार किया खास बीज, किसानों की आमदनी बढ़ाएगा
कृषि निदेशक ने जम्मू एग्रीकल्चर एक्सपेरिमेंटल फार्म द्वारा किए जा रहे कामकाज की भी समीक्षा की।

जम्मू, जागरण संवाददाता । किसानों को भरपूर भिंडी की फसल दिलाने के लिए कृषि विभाग जम्मू अपना बीज किसानों तक पहुंचाएगा। जम्मू एग्रीकल्चर एक्पेरीमेंटल फार्म में 13 कनाल भूमि पर भिंडी का बीज तैयार कर लिया है। शनिवार को बीज एकत्र करने का अभियान कृषि निदेशक केके शर्मा ने शुरू किया। इस बार विभाग को अढ़ाई क्विंटल बीज प्राप्त हो सकता है जोकि पिछले साल की अपेक्षा बहुत ज्यादा है।

loksabha election banner

अब इस भिंडी बीज को बढ़ चढ़कर किसानों में उतारने की हो रही है तैयारी

जम्मू ओकरा 05 नाम का यह भिंडी बीज शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चर साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी जम्मू द्वारा तैयार किया गया है। इसके बेहतर परिणाम आने के बाद इसे किसानों में बड़े पैमाने पर उतारा जा रहा है। इस वैरायटी की खास बात यह है कि भिंडी नरम होती है, साइज काफी अच्छा होता है और पौधे पर एक के बाद एक भिंडी पड़ती जाती है। अच्छे परिणाम के बाद अब इस भिंडी बीज को बढ़ चढ़कर किसानों में उतारने की तैयारी हो रही है। कृषि निदेशक केके शर्मा ने विभाग के अधिकारियों से कहा कि बीज का उचित तरीके से भंडारण हो और पूरा परिपक्व होने के बाद भी बीज को एकत्र किया जाए।

कृषि निदेशक ने जम्मू एग्रीकल्चर एक्सपेरिमेंटल फार्म द्वारा किए जा रहे कामकाज की भी समीक्षा की। वहीं कहा कि बीज की गुणवत्ता को पूरी तरह से यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को बेहतर से बेहतर बीज की उपलब्धता होनी चाहिए। वहीं केंद्रीय योजनाओं को बखूबी से लागू कराया जाए ताकि इसका पूरा लाभ किसानों को मिल सके। मौके पर एग्रोनामिस्ट वेजीटेबल इंप्रूबवमेंट स्कीम जेसी रैना, फार्म मैनेजर अरुण जराल, ओम प्रकाश आदि उपस्थित थे। जेसी रैना ने यहां तैयार हो रही सब्जियों की पनीरी के बारे में भी कृषि निदेशक को भरपूर जानकारी दी। बताया कि किसानों को सब्जियों के उत्पादन के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.