Move to Jagran APP

JK: मोबाइल इंटरनेट बंद होने पर स्मार्टफोन यूजर्स का आफ लाइन गेम्स की ओर बढ़ा रूझान

एंग्री बर्ड्स द्वारा डिजाइन किए गए गेम का भी इन दिनों खूब इस्तेमाल हो रहा है। यह गेम भी 2012-13 के दौरान काफी लोकप्रिय रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 05:32 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 05:32 PM (IST)
JK: मोबाइल इंटरनेट बंद होने पर स्मार्टफोन यूजर्स का आफ लाइन गेम्स की ओर बढ़ा रूझान
JK: मोबाइल इंटरनेट बंद होने पर स्मार्टफोन यूजर्स का आफ लाइन गेम्स की ओर बढ़ा रूझान

जम्मू, जागरण संवाददाता। इस डिजिटल वर्ल्ड में बिना इंटरनेट के सब कुछ अधूरा है। जम्मू में पांच अगस्त के बाद से मोबाइल इंटरनेट लगातार बंद है जिससे लोगों, विशेषकर युवाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिना इंटरनेट के यूजर्स न तो सोशल मीडिया को एक्सेस कर पा रहे हैं और न ही अपने दोस्तों और जानने वालों से बात कर पा रहे हैं। यही नहीं, बिना इंटरनेट के वो किसी भी तरह के ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस का आनंद भी ले पा रहे हैं। ऐसे में स्मार्टफोन पर गेम्स खेल कर अपना मनोरंजन करने वालों ने आफलाइन गेम्स की ओर रूख कर लिया है।

loksabha election banner

स्मार्टफोन पर कई ऐसे गेम्स है जिन्हें आलनाइन के साथ आफलाइन भी खेला जा सकता है। इसमें सबसे लोकप्रिय है टेम्पल रन जिसे लगभग सात साल पहले लांच किया गया था। यह गेम काफी लोकप्रिय भी रहा। इस गेम को 2012-13 के दौरान स्मार्टफोन यूजर्स खेलते थे। इस गेम की खास बात ये थी कि इसे यूजर्स ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन मोड में भी खेल सकते हैं। अभी भी ये गेम गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। ऐसे में बिना इंटरनेट के युवा व बच्चे इन दिनों इस गेस्म का आनंद उठा रहे हैं। इसे ब्राडबैंड या शेयर-इट से मोबाइल पर डाउनलोड कर मनोरंजन का साधन ढूंढ लिया गया है।

इसके अलावा एंग्री बर्ड्स द्वारा डिजाइन किए गए गेम का भी इन दिनों खूब इस्तेमाल हो रहा है। यह गेम भी 2012-13 के दौरान काफी लोकप्रिय रहा है। हाल ही में इस गेम के अगले वर्जन को भी पेश किया गया है। इस गेम को खेलने के लिए भी इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत नहीं होती। इस गेम को डाउनलोड करने के लिए हालांकि इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत पड़ती है या फिर किसी दूसरे के फोन से लेकर इसका आनंद उठाया जा सकता है। मोबाइल इंटरनेट बंद होने के कारण इन दिनों बच्चों व युवाओं में कैंडी क्रश सागा भी काफी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.