Move to Jagran APP

Jammu: ग्यारह महीनों के बाद जम्मू-कश्मीर आज खुलेंगे पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के स्कूल

जल्द ही इन स्कूलों में बच्चों को मिड डे मील भी मिलना शुरू हो जाएगा। स्कूलों में पहले से ही सैनिटाइजर और मास्क भेज दिए गए हैं। सभी प्रिंसिपलों से कहा गया है कि वे शारीरिक दूरी का पालन करना सुनिश्चित बनाएंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 08:53 AM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 08:55 AM (IST)
Jammu: ग्यारह महीनों के बाद जम्मू-कश्मीर आज खुलेंगे पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के स्कूल
अगर कोई बच्चा बीमार होता है तो बिना देरी के उसे घर भेजा जाएगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर में कोरोना के कारण 11 महीने पहले बंद हुए स्कूल आज सोमवार को खुल गए। हालांकि नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के स्कूल एक फरवरी से खुल गए थे मगर पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के स्कूलों को नहीं खोला गया था। स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू के आदेश अनुसार आज से सभी स्कूल खुल जाएंगे।

loksabha election banner

विभाग के निर्देश पर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों ने कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए कदम उठाए है। विद्यार्थियों की संख्या को मद्देनजर रखकर रोस्टर बनाया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू की निदेशक अनुराधा गुप्ता का कहना है कि जब स्कूल खुल गए है तो परीक्षाएं भी आफ लाइन ही होगी। स्कूलों की साफ सफाई, सैनिटाइजेशन कर दी गई है।

जल्द ही इन स्कूलों में बच्चों को मिड डे मील भी मिलना शुरू हो जाएगा। स्कूलों में पहले से ही सैनिटाइजर और मास्क भेज दिए गए हैं। सभी प्रिंसिपलों से कहा गया है कि वे शारीरिक दूरी का पालन करना सुनिश्चित बनाएंगे। चूंकि पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चे छोटे होते है इसलिए विशेष ध्यान रखा जाएगा। वहीं प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रधान कमल गुप्ता का कहना है कि प्राइवेट स्कूलों ने सभी तरह के प्रभावी कदम उठाए गए है। बच्चों की सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा जाएगा। थर्मल स्क्रीनिंग होगी।

अगर कोई बच्चा बीमार होता है तो बिना देरी के उसे घर भेजा जाएगा। शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है। उधर कुछ प्राइवेट स्कूलों ने पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चों के पेपर आन लाइन लेने का फैसला भी किया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त कुछ प्राइवेट स्कूल अभी पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए स्कूल नहीं खोल रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.