Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में विश्वस्तरीय खेल ढांचा उपलब्ध कराने को सरकार प्रतिबद्ध

खेल के बुनियादी ढांचे के विकास के संबंध में दोनों विभागों के विभिन्न चल रहे और नए कार्यो की स्थिति पर बात हुई। प्रमुख सचिव युवा सेवा एवं खेल आलोक कुमार निदेशक युवा सेवा एवं खेल विभाग गजनफर अली सचिव जम्मू-कश्मीर खेल परिषद नुजहत गुल अन्य उपस्थित थे।

By Edited By: Published: Fri, 07 Jan 2022 07:32 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jan 2022 07:38 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर में विश्वस्तरीय खेल ढांचा उपलब्ध कराने को सरकार प्रतिबद्ध
मेगा परियोजनाएं पूरी होने वाली हैं और उन्हें जल्द ही लोगों को समर्पित किया जाएगा।

जागरण संवाददाता, जम्मू : उपराज्यपाल के सलाहकार फारूक खान ने कहा कि सरकार जम्मू-कश्मीर में विश्व स्तरीय खेल ढांचा उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। वह वीरवार को युवा सेवा और खेल विभाग और जम्मू-कश्मीर खेल परिषद के 2021-22 के कैपेक्स बजट की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने बैठक में जम्मू-कश्मीर में पूरी की जा रही मेगा सहित विभिन्न परियोजनाओं की भौतिक और वित्तीय स्थिति पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने इस क्षेत्र में बेहतर और विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे के महत्व पर जोर देते हुए सभी खेल परियोजनाओं को समय पर पूरा करना सुनिश्चित करने का आह्वान किया। जम्मू-कश्मीर में खेल के बुनियादी ढांचे के विकास में दो विभागों के काम की सराहना करते हुए सलाहकार ने पुष्टि की कि सरकार विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि विभिन्न मेगा परियोजनाएं पूरी होने वाली हैं और उन्हें जल्द ही लोगों को समर्पित किया जाएगा।

सलाहकार खान ने खेल गतिविधियों के साथ बुनियादी ढांचे के समग्र विकास के संबंध में विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तृत विचार किया। उन्होंने संबंधित सभी परियोजनाओं को समय सीमा के भीतर पूरा करने के लिए अपनी-अपनी टीमों को आगे बढ़ाने का आह्वान किया और उनसे भौतिक और वित्तीय उपलब्धियों के संतुलन को बनाए रखने का आग्रह किया। इस अवसर पर अलग-अलग प्रस्तुतियां दी गईं, जिसमें खेल के बुनियादी ढांचे के विकास के संबंध में दोनों विभागों के विभिन्न चल रहे और नए कार्यो की स्थिति पर बात हुई। बैठक में प्रमुख सचिव युवा सेवा एवं खेल आलोक कुमार, निदेशक युवा सेवा एवं खेल विभाग गजनफर अली, सचिव जम्मू-कश्मीर खेल परिषद नुजहत गुल और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

68 परियोजनाओं में से 34 हुई पूरी वाईएसएस विभाग के कैपेक्स बजट के तहत बैठक में बताया गया कि चालू कार्यो के लिए 607.28 लाख रुपये जारी किए गए हैं। इसमें से 161.31 रुपये खर्च किए जा चुके हैं। इसी तरह नए कार्यो के लिए 1334.38 लाख रुपये जारी किए गए, जिसमें से 205.08 लाख रुपये कैपेक्स बजट के तहत खर्च किए गए हैं। इसके अलावा 68 चल रही परियोजनाओं में से 34 पूर्ण हो चुकी हैं, जबकि 101 नए कार्यो में से 9 पूर्ण हो चुके हैं।

इसी तरह जेके स्पो‌र्ट्स काउंसिल के लिए विभिन्न कार्यो के लिए 97.88 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे और 55 करोड़ रुपये चालू और नए दोनों कार्यो के लिए जारी किए गए हैं। इसमें 41 चल रहे कार्य और 262 नए कार्य शामिल हैं। बैठक में केके हक्कू स्टेडियम और बख्शी स्टेडियम में खेल परिषद द्वारा किए जा रहे कार्यो की स्थिति के साथ परेड फुटबाल मैदान सहित पवेलियन व अन्य अखाड़ा सुविधाओं के उन्नयन की स्थिति पर भी विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में फारूक खान ने संबंधित अधिकारियों को औपचारिकताएं पूरी करने के तुरंत बाद सभी निविदाएं जारी करने को कहा, ताकि शेष कार्य को जल्द पूरा किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.