Move to Jagran APP

Baba Amarnath Yatra 2021: बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए एक अप्रैल से एडवांस पंजीकरण शुरू होगा, जानें कैसे करवाना होगा पंजीकरण

बाबा अमरनाथ यात्रा के पंजीकरण के लिए प्रशासन और श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड ने तैयारी कर ली है। एक अप्रैल से एडवांस पंजीकरण शुरू हो जाएगा। पंजीकरण तीन बैंकों की कुल 446 शाखाओं से होगा जिसमें पंजाब नेशनल जम्मू कश्मीर बैंक और यस बैंक की शाखाओं से पंजीकरण होगा।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 08:24 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 10:58 PM (IST)
Baba Amarnath Yatra 2021: बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए एक अप्रैल से एडवांस पंजीकरण शुरू होगा, जानें कैसे करवाना होगा पंजीकरण
पंजाब नेशनल बैंक की 316, जम्मू कश्मीर बैंक की 90 और यस बैंक की 40 शाखाओं से पंजीकरण होगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । बाबा अमरनाथ यात्रा के पंजीकरण के लिए प्रशासन और श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड ने तैयारी कर ली है। एक अप्रैल से एडवांस पंजीकरण शुरू हो जाएगा। पंजीकरण तीन बैंकों की कुल 446 शाखाओं से होगा जिसमें पंजाब नेशनल बैंक की 316, जम्मू कश्मीर बैंक की 90 और यस बैंक की 40 शाखाओं से पंजीकरण होगा।

loksabha election banner

यात्रा 28 जून से शुरू होगी और 56 दिन की यात्रा 22 अगस्त को संपन्न होगी। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नितेश्वर कुमार ने श्राईन बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण वाले बैंकों का पूरा ब्योरा उपलब्ध है। राज्य सरकारों या केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों की तरफ से अधिकृत डाक्टरों व मेडिकल संस्थानों से ही बनाए जाने वाले स्वास्थ्य प्रमाणपत्र वैध होंगे। स्वास्थ्य प्रमाणपत्र 15 मार्च 2021 के बाद से जारी किए गए ही मान्य होंगे।

उन्होंने कहा कि बाबा अमरनाथ यात्रा पर 13 साल से कम और 75 साल से अधिक की आयु के श्रद्धालु नहीं जा सकते हैं। यात्रा के हर दिन और रूट का यात्रा परमिट अलग रंग को होगा ताकि बालटाल और चंदनवाड़ी में गेटों पर किसी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने यात्रियों से कहा कि वे पंजीकरण करवाने के बाद निर्धारित तिथि पर ही यात्रा करें। दोनों यात्रा मार्गों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम और पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर जोर देते हुए नितेश्वर कुमार ने कहा कि जिनके पास निर्धारित तिथि का यात्रा परमिट होगा, उन श्रद्धालुओं को ही यात्रा पर जाने की अनुमति दी जाएगी। इसलिए सभी यात्रियों से कहा जाता है कि वे एडवांस पंजीकरण करवाएं ताकि बाद में किसी किस्म की परेशानी पेश न आए। जो यात्री हैलीकाप्टर से यात्रा करने के इच्छ़क होंगे उनको पंजीकरण की जरूरत नहीं होगी लेकिन स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जरूरी होगा। 

यह भी पढ़ें: Baba Amarnath Yatra 2021: लखनपुर से लेकर बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा तक लगेंगे 116 लंगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.