Move to Jagran APP

Corona Deaths in Jammu Kashmir: कश्मीर में कोरोना संक्रमण से एक और मौत, मरने वालों की संख्या 232 हुई

शहर के एक प्रतिष्ठित बाल रोग विशेषज्ञ को सोशल मीडिया में कोरोना पॉजिटिव बताए जाने पर नवाबाद पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की गई है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 10:00 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 10:00 AM (IST)
Corona Deaths in Jammu Kashmir: कश्मीर में कोरोना संक्रमण से एक और मौत, मरने वालों की संख्या 232 हुई
Corona Deaths in Jammu Kashmir: कश्मीर में कोरोना संक्रमण से एक और मौत, मरने वालों की संख्या 232 हुई

जम्मू, जेएनएन। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 601 नए मरीज सामने आए। इसे मिलाकर अब तक 12757 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। पिछले तीन दिन में संक्रमण के करीब 1600 नए मामले दर्ज हो चुके हैं। वहीं, पिछले 24 घंटों के भीतर कोरोना संक्रमित दस और मरीजों की मौत हो गई। इसे मिलाकर अब तक 232 मरीजों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात यह है कि 112 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी होने के साथ प्रदेश में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 6558 हो गई है।

prime article banner

आज शनिवार को कोरोना संक्रमण से दर्ज की गई मौत कश्मीर घाटी में हुई है। बांडीपोरा की रहने वाली 80 वर्षीय महिला की मौत गत शुक्रवार रात 11.30 बजे स्किम्स अस्पताल में हुई। यह महिला उच्च रक्तचाप, निमोनियां से पीड़ित थी और इसे 11 जुलाई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कश्मीर में अब तक 214 और जम्मू में 18 लोग कोरोना संक्रमण के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं।

इससे पहले गत शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से मरने वालों में चार श्रीनगर, एक शोपियां, दो पुलवामा, एक बड़गाम व एक बांडीपोरा के मरीज थे। शेर-ए-कश्मीर इंस्टीटयूट ऑफ मेडिकल सांइसेस सौरा में दो और बेमिना में एक मौत हुई है। स्किम्स सौरा के एक वरिष्ठ डॉक्टर के अनुसार बड़गाम के 55 वर्षीय मरीज की पहले मौत हुई। उसके टेस्ट मरने के बाद पॉजिटिव आए हैं। पुलवामा के 65 वर्षीय मरीज को देर रात हृदयाघात के कारण मौत हो गई। उसे निमोनिया की शिकायत पर अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। तीसरी मौत हैदरपोरा श्रीनगर के रहने वाले 58 वर्षीय मरीज की हुई। उसे बाइलेटरल निमोनिया था। उसे नौ जुलाई को आईसीयू में भर्ती करवाया गया था। इसके साथ ही अब तक कश्मीर संभाग में 214 और जम्मू संभाग में 18 मौतें हुई। इस महीने अब तक 125 मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें से अधिकांश कश्मीर के मरीज हैं।

59 मौतों के साथ श्रीनगर जिले में सबसे अधिक मौतें हुईं, इसके बाद बारामूला (48), कुलगाम (23), शोपियां (18), अनंतनाग (17), बडगाम में (17), कुपवाड़ा (13), जम्मू (11), पुलवामा (10), गांदरबल (4), बांडीपोर (4), डोडा (2) और पुंछ, उधमपुर, राजौरी और कठुआ में एक-एक। 

डॉक्टर को कोरोना पॉजिटिव बताने पर मामला दर्ज : शहर के एक प्रतिष्ठित बाल रोग विशेषज्ञ को सोशल मीडिया में कोरोना पॉजिटिव बताए जाने पर नवाबाद पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की गई है। डॉक्टर के परिजनों ने इसे साजिश करार दिया है। तालाब तिल्लो क्षेत्र में रहने वाले प्रतिष्ठित बाल रोग विशेषज्ञ को सोशल साइट्स पर कोरोना पॉजिटिव बताया जा रहा है। कई ग्रुपों में भी इसे साझा किया गया है। यह संदेश दूसरे राज्यों में भी फैल गया। इसके बाद उनके चाहने वालों ने उन्हें फोन करना शुरू कर दिया। जब लोगों ने उनको इस संदेश के बारे में बताया तो वह हैरान रह गए। उनकी कोरोना जांच ही नहीं हुई थी। बाल रोग विशेषज्ञ के बेटे और घर में अन्य सदस्य भी डॉक्टर हैं। लगातार फोन आने के बाद जब उन्होंने वाट्सएप देखा तो उसमें कई ग्रुपों में उन्हें कोरोना पॉजिटिव बताया जा रहा था। इसके बाद उनके बेटे और गांधीनगर अस्पताल में दर्द विशेषज्ञ डॉ. रोहित लाहौरी ने नवाबाद पुलिस थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई। शिकायत में उन्होंने कहा कि किसी ने जानबूझ कर उनके परिवार को परेशान करने के लिए ऐसा किया है। सोशल मीडिया पर कई बार नियमों की धज्जियां उड़ाई जाती हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान उजागर करने के अलावा उनके घरों के पते और मोबाइल नंबर तक दे दिए जाते हैं।

कश्मीर विवि आंशिक रूप से बंद, अधिकारी कोरोना पॉजिटिव: कश्मीर विश्वविद्यालय के एक अधिकारी को कोरोना संक्रमित पाए जाने पर विवि को आंशिक तौर पर बंद कर दिया गया। जानकारी के अनुसार डीन अकादमिक मामलों के एक अधिकारी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद शुक्रवार को प्रशासन ने विवि के प्रशासनिक ब्लॉक और इससे सटी अन्य इमारतों को सील कर दिया। जबकि विवि के एक प्रवेश द्वार सर सैयद गेट को भी बंद कर दिया गया। संक्रमित अधिकारी के संपर्क में आने वाले उसके सहकर्मियों व अन्य लोगों को तुरंत कोरोना टेस्ट कराने के लिए कहा गया है। संक्रमित अधिकारी ने बीते दिनों विवि प्रशासन की ओर से आयोजित कई बैठकों में हिस्सा लिया था। विवि की मेडिकल ऑफिसर हेल्थ सेंटर डॉ. सुरैया ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा प्रशासनिक व अन्य ब्लॉकों को सैनिटाइज करवाना शुरू कर दिया गया है। इसी बीच शुक्रवार को श्रीनगर के डलगेट इलाके में स्थित जम्मू कश्मीर बैंक के मुख्यालय को सैनिटाइज किया गया। बैंक के अधिकारियों के अनुसार शनिवार को भी बैंक का कामकाज बंद रहेगा। 20 जुलाई को कामकाज फिर से बहाल किया जाएगा।

अलगाववादी नेता कोरोना संक्रमित : अलगाववादी संगठन ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के एक वरिष्ठ नेता और धार्मिक संगठन अंजुमन शरिया शियां के अध्यक्ष आगा सैयद हसन अल मौसवी अल सफवी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। उन्हें शेर-ए-कश्मीर आयुर्विज्ञान अनुसंधान में भर्ती किया गया है। इससे पूर्व उनके पुत्र भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। अस्पताल प्रशासन के अनुसार आगा हसन पहले से ही हृदय रोग से पीड़ित हैं। अभी वह निमोनिया से भी ग्रस्त हैं। डॉक्टरों के अनुसार उनकी हालत स्थिर है। आगा हसन के पुत्र आगा मुंतजिर नौगाम इलाके में एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं। जबकि उनके परिवार के अन्य सदस्यों की रिपोर्ट आना बाकी है। वह फिलहाल होम क्वारंटाइन हैं।

अस्पतालों में कोरोना टेस्ट की क्षमता बढ़ाएं : वित्त आयुक्त

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्त आयुक्त अटल ढुल्लू ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की। बैठक में सभी मेडिकल कॉलेजों के प्रिंसिपलों से अपने अस्पतालों में टेस्ट करने की क्षमता बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने मेडिकल कॉलेज अनंतनाग, बारामुला, कठुआ, राजौरी व डोडा के प्रिंसिपलों से कोविड 19 टेस्ट शुरू करने के लिए कहा। वित्त आयुक्त ने प्रिंसिपलों से कहा कि वे अपना स्टाफ प्रशिक्षण के लिए जीएमसी जम्मू और श्रीनगर भेजें। बाहर से आ रहे लोगों और श्रमिकों के टेस्ट करने की संख्या और बढ़ाएं। उन्होंने प्रिंसिपलों से अपने प्रस्ताव भेजने को कहा ताकि अस्पतालों में कोई परेशानी न हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.