Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर के 75 पर्यटन स्थल होंगे विकसित, वर्ष भर इन स्थलों पर होगा उत्सवों का आयोजन

जम्मू संभाग की बात करें तो यहां 38 पर्यटन स्थल चिन्हित किए गए हैं जिनमें अधिकांश ऐसे हैैं जहां पर्यटन की दृष्टि से आज तक कोई गतिविधि नहीं हुई। जम्मू जिले में चार कठुआ में छह ऊधमपुर में चार रियासी में चार सांबा में एक स्थल शामिल हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 11:07 AM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 11:07 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर के 75 पर्यटन स्थल होंगे विकसित, वर्ष भर इन स्थलों पर होगा उत्सवों का आयोजन
अनुच्छेद 370, 35ए की बेड़ियों से मुक्त होने के बाद जम्मू कश्मीर हर क्षेत्र में नई उड़ान भर रहा है।

जम्मू, ललित कुमार : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में केवल गुलमर्ग, डल झील, पहलगाम या पत्नीटाप ही नहीं, यहां ऐसे और भी कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं, जो आज भी देश-दुनिया के सैलानियों की नजर से दूर हैं। इनमें जम्मू जिले का सुचेतगढ़, अंबारा, कठुआ जिले का बनी, बसोहली और ऊधमपुर का पंचैरी, सुद्धमहादेव भी शामिल है। पर्यटन विभाग ने ऐसे 75 गुमनाम पर्यटन स्थलों को चिन्हित कर वहां विशेष उत्सवों का आयोजन कर प्रचार-प्रसार करने का फैसला किया है, ताकि सैलानियों को यहां लाया जा सके। अनुच्छेद 370 और 35ए की बेड़ियों से मुक्त होने के बाद जम्मू कश्मीर हर क्षेत्र में नई उड़ान भर रहा है।

loksabha election banner

जम्मू संभाग की बात करें तो यहां 38 पर्यटन स्थल चिन्हित किए गए हैं, जिनमें अधिकांश ऐसे हैैं, जहां पर्यटन की दृष्टि से आज तक कोई गतिविधि नहीं हुई। इनमें जम्मू जिले में चार, कठुआ में छह, ऊधमपुर में चार, रियासी में चार, सांबा में एक, पुंछ में तीन, राजौरी में पांच, रामबन में पांच, किश्तवाड़ में तीन व डोडा में तीन स्थल शामिल हैं। अब विभाग ने इन क्षेत्रों की संस्कृति, इनकी भौगोलिक परिस्थितियों, इनकी खूबसूरती व इनके ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए विशेष कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला लिया है।

पर्यटन विभाग जम्मू के निदेशक विवेकानंद राय के मुताबिक, अक्टूबर से इन पर्यटन स्थलों पर उत्सवों का आयोजन शुरू कर दिया जाएगा और साल भर इन स्थलों पर आयोजन जारी रहेंगे। यह ऐसे अनछुए पर्यटन स्थल हैं, जहां आज तक पर्यटक नहीं पहुंच पाए। विभाग इन स्थलों को पर्यटन मानचित्र पर लाएगा।

ये स्थल किए गए चिन्हित

  • जम्मू जिला : सुचेतगढ़, अंबारा, झज्जर कोटली, एथम।
  • कठुआ जिला : बनी, बसोहली, मचेड़ी, जसरोटा, सरथल, माता बाला सुंदरी।
  • ऊधमपुर जिला : पंचैरी, डुडु, बसंतगढ़, सुद्धमहादेव-मानतलाई।
  • रियासी जिला : सियाड़ बाबा, बारादारी, रनसू, देवी पिंडी।
  • सांबा जिला : बाबा चमलियाल।
  • पुंछ जिला : नूरपुर, नंगली साहिब, मंडी।
  • राजौरी जिला : बुद्धल, दरहाल, कोटरंका, ढेरा की गली, नौशहरा।
  • रामबन जिला : बगलिहार, चंद्रकोट, उखराल, पोगल परिस्तान, नत्थाटाप, गूल।
  • किश्तवाड़ जिला : बिमल नाग, मचेल, सरथल।
  • डोडा जिला : लाल द्रहमान, जनत्रोन, ठाठरी, कलाड़, भद्रवाह।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.