Move to Jagran APP

आज शाम छह बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक जम्मू जिले में 60 घंटे का लॉकडाउन

जागरण संवाददाता जम्मू कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने 24 जुल

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 07:00 AM (IST)
आज शाम छह बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक जम्मू जिले में 60 घंटे का लॉकडाउन
आज शाम छह बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक जम्मू जिले में 60 घंटे का लॉकडाउन

जागरण संवाददाता, जम्मू : कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने 24 जुलाई से हर शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक लॉकडाउन रखने का फैसला लिया है। इस संदर्भ में डिप्टी कमिश्नर जम्मू ने 19 जुलाई को ही आदेश जारी कर दिया था। लिहाजा शुक्रवार शाम छह बजे से 60 घंटे का यह लॉकडाउन शुरू हो जाएगा। इस लॉकडाउन में किसी को क‌र्फ्यू पास जारी होंगे। केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग ही निकल पाएंगे। साठ घंटे का यह लॉकडाउन कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाया जा रहा है, लिहाजा प्रशासन की कोशिश है कि इस लॉकडाउन में अधिक से अधिक लोगों को घरों के भीतर ही रखा जा सके। इस लॉकडाउन में किराना की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के शुरुआती दौर में जब लॉकडाउन लगाया गया तो प्रशासन ने जितनी सख्ती की इस बार लॉकडाउन में यह सख्ती ज्यादा होगी। इसकी वजह यह है कि जब लॉकडाउन में छूट मिली तो लोगों ने शुरू में तो शारीरिक दूरी का पालन किया और ज्यादातर लोग मास्क भी पहनते थे, लेकिन धीरे-धीरे लोग बेपरवाह होने लगे। ऐसे में कोरोना संक्रमण भी तेजी से बढ़ा। इस समय शहर में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके बावजूद बाजारों में खरीदारी के लिए जाने वाले लोग बेपरवाही बरतते नजर आए। प्रशासन बार-बार लोगों को शारीरिक दूरी का पालन करने और मास्क लगाने की हिदायत दी, लेकिन लोग लापरवाही बरतते रहे। बाजारों व सार्वजनिक स्थलों पर बिना मास्क लगाए घूम रहे लोगों के चालान भी किए जाने लगे, लेकिन अब यदि लॉकडाउन नहीं लगाया जाता तो यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता था। इसीलिए प्रशासन ने शुक्रवार शाम से सोमवार सुबह तक हर सप्ताह लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया।

----------

दुकान में तीन से ज्यादा लोगों के प्रवेश की थी मनाही, फिर भी नहीं मान रहे थे लोग

प्रशासन की ओर से दुकानों में तीन से ज्यादा लोगों के आने पर भी मनाही की गई थी, लेकिन कम ही दुकानदार इसका पालन करवा रहे थे। कई दुकानों में ग्राहकों की भीड़ इतनी ज्यादा होती थी कि खड़े होने की जगह नहीं रहती। इसमें ऐसे भी ग्राहक होते, जिनके चेहरे पर मास्क नहीं होता, लेकिन दुकानदार अपने फायदे के लिए उनको कुछ नहीं कहते। यहां तक कि फिर से लॉकडाउन लगने के एक दिन पहले वीरवार को भी शहर के व्यस्त बाजारों और वहां दुकानों पर लोगों की भीड़ देखने को मिली। अब लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में कुछ मदद जरूर मिलेगी। -----------------

ढंग से मास्क नहीं लगाने वालों पर भी कार्रवाई जरूरी

लॉकडाउन में छूट के बाद जिस तरह से लोगों में बेपरवाही दिखी, उससे सबक लेकर प्रशासन को कदम उठाने चाहिए। बाजारों जो भीड़ उमड़ रही थी, उसमें ज्यादातर लोग मास्क लगाए होते थे, लेकिन इनमें से बड़ी संख्या ऐसे लोगों की होती, जिनके मास्क मुंह से नीचे होते। ऐसे में छींक आने पर कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ जाती है। इस तरह से मास्क लगाने का कोई मतलब नहीं होता है। इसलिए प्रशासन को मास्क नहीं लगाने वालों के साथ ही, जो लोग मास्क सही से नहीं लगाते हैं, उन पर भी कार्रवाई करनी चाहिए। ------------------

यह रहेगा खुला

-दवा की दुकानें

-फल-सब्जियों की दुकानें

-दूध-दही की दुकानें ---------------

अखबार बांटने वाले हॉकर्स पहचान पत्र दिखाकर कर सकते हैं आवाजाही

डिवीजनल कमिश्नर जम्मू संजीव वर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान अगर कोई एयरपोर्ट या रेलवे से पहुंचता है, तो उसकी टिकट ही उसका मूवमेंट पास होगा। इसके अलावा आवश्यक सेवाओं से जुड़े सरकारी कर्मचारियों को उनके पहचान पत्र के आधार पर आने-जाने की अनुमति दी जाएगी। इस लॉकडाउन के दौरान हालांकि गुड्स कैरियर, ऑयल व एलपीजी टैंकर की मूवमेंट पर कोई रोक नहीं होगी। मीडिया कर्मी भी अपने पहचान पत्र के आधार पर मूवमेंट कर सकते हैं और इसी तरह अखबार बांटने वाले हॉकर्स भी अपना पहचान पत्र दिखाकर आवाजाही कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.